Dental Care Tips: क्या आप भी पाना चाहते हैं मोती की तरह सफेद दांत; अपनाएं ये घरेलू नुस्ख़े
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1684889

Dental Care Tips: क्या आप भी पाना चाहते हैं मोती की तरह सफेद दांत; अपनाएं ये घरेलू नुस्ख़े

Teeth Whitening Tips: सफेद दांत हर किसी की ख्वाहिश होती है. लेकिन आज कल के बदलते लाइफस्टाइल और दातों की सही तरीके से सफाई नहीं होने की वजह से उनमें पीलापन आ जाता है. अगर आप अपने दातों को चमकदार बनाना चाहते हैं तो इन उपायों को जरूर आजमाएं

Dental Care Tips: क्या आप भी पाना चाहते हैं मोती की तरह सफेद दांत; अपनाएं ये घरेलू नुस्ख़े

Home Remedies For Teeth Whitening: चेहरे के साथ साथ खूबसूरत चमकदार दांत भी हमारी पर्सनॉलिटी का एक अहम हिस्सा हैं. मुंह खोलते ही अगर दांत पीले नजर आते हैं तो इससे हमारा कॉन्फिडेंस भी कम होता है. पीले दांत हमारी खूबसूरती की चमक को कम कर देते हैं. दांत पीले होने के कई कारण हैं. जैसे दांतों की सही तरीके से सफाई नहीं करना, स्मोकिंग या बहुत ज्यादा चाय पीने से भी दांत पीले पड़ जाते हैं. दातों की चमक को वापस पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर दातों के पीलेपन से निजात हासिल की जा सकती है. चलिए जानते हैं कि इसके लिए आपको क्या करना होगा.

1. किचन में मौजूद हल्दी और सरसों का तेल दातों के पीलेपन को दूर करता है. एक चम्मच सरसों के तेल में आधा चम्मच हल्दी पाउडर अच्छे से मिला लें. अब इस पेस्ट को उंगली की मदद से दांतों पर अच्छे से रगड़ लें और फिर कुल्ला कर लें. इसके लगातार इस्तेमाल से धीरे-धीरे दांत की चमक वापस आने लगेगी.

2. नमक और सरसों का तेल का मिश्रण एक बेहतरीन उपाय है. सरसों का तेल आपके दांतों की सफाई के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. दातों को सफेद बनाने के लिए नमक में थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाकर दांतों पर रगड़ सकते हैं. ये सबसे आसान और असरदार नुस्खा है.

3.बेकिंग सोडा में नीबू का रस मिलाकर अच्छा सा पेस्ट बना लें और ब्रश की सहायता से इसे दांतों पर लगाएं. इस पेस्ट को दातों पर ज़्यादा देर नहीं बल्कि सिर्फ 1 मिनट ही लगा रहने दें. सप्ताह में दो बार इसे लगाएं. पहली ही बार में थोड़ा बहुत फर्क नजर आने लगेगा.

4. दांतों को सफेद करने के लिए केले के छिलके का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. केले के छिलके का जो सफेद वाला हिस्सा है उस तरह से छिलके को रोजाना दांतों पर 1 या 2 मिनट तक रगड़ें और उसके बाद हर दिन की तरह ब्रश कर लें. केले में मौजूद पोटैशियम, मैग्नीज और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स को दांत सोख लेते हैं. इससे दांत सफेद होने के साथ-साथ मजबूत भी होते हैं.

Note: ये आर्टिकल एक सामान्य जानकारी पर आधारित है अगर, आपको कोई समस्या है तो पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

 

Watch Live TV

Trending news