Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2048146
photoDetails0hindi

ठंड में आंख हो रही लाल, तो करें ये दमदार उपाय

ठंड का मौसम आ चुका है और इस मौसम में अक्सर हमारी आंखें लाल हो जाती हैं. ठंड में आंखों का लाल होना ड्राई आईज की वजह से होता है. आंखों के लाल होने की वजह सा बहुत दर्द होता है और साथ ही बहुत ऱुजली भी होती हैै. ऐसे में आइए जानते है इस समस्या से निजात पाने के लिए क्या करें.

 

1/5

ठंड के मौसम में ठंडी हवाएं त्वचा और आंखों की नमी को बहुत तेजी से सोख लेती हैं, जिसकी वजह से आंखें सूखी और लाल पड़ने लग जाती हैं. इसके अलावा, धूल, प्रदूषण, की वजह से भी आंखें लाल हो जाती हैं.

 

2/5

आर्टिफिशियल टीयर्स वास्तव में आर्टिफिशियल टीयर्स होते हैं जिन्हें बतख के शुद्ध वसा से बनाया जाता है. ये आंखों पर एक परत बनाते हैं जो आंखों में बनी हुई नमी को बाहर निकलने से रोकने में मदद करती है. इससे आंखें नम और फ्रेश बनी रहती हैं.

 

3/5

जब भी आप बाहर जाएं तो एक बात का ध्यान रखें की एक अच्छी क्वालिटी के सनग्लासेस जरूर पहनें ताकि आंखों को ठंड और प्रदूषण से बचने में मदद मिले और आंखें स्वस्थ रहे.

 

4/5

 पर्याप्त नींद लेना बेहद जरुरी है और यह आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरुरी है. रोजाना 7-8 घंटों की नींद लेनी चाहिए ताकि आंखों को आराम मिले और टिश्यूज को रिपेयर होने का मौका मिले.

 

5/5

ठंड के मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद आवश्यक होता है. इससे आंखों के साथ-साथ पूरे शरीर में नमी बनी रहती है. दिनभर में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरुर पिएं. ऐसा करने से शरीर और आंखें हाइड्रेटेड रहेंगी.