ठंड में करें इस एक चीज का इस्तेमाल, सर्दी-खांसी जुकाम से मिलेगी निजात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2048161

ठंड में करें इस एक चीज का इस्तेमाल, सर्दी-खांसी जुकाम से मिलेगी निजात

वैसे तो मिश्री की तासीर ठंडी होती है. लेकिन अगर ठंड के मौसम में इसका इस्तेमाल सही ढग से किया जाए तो यह कोल्ड-कफ और जुकाम जैसी समस्याओं से राहत दिलाती है.

 

ठंड में करें इस एक चीज का इस्तेमाल, सर्दी-खांसी जुकाम से मिलेगी निजात

ज्यादातर बहुत से लोग सौंफ के साथ मिश्री खाना खूब पसंद करते हैं और तो और आप सब ने देखा होगा की रेस्तरां मे खाना खाने के बाद लोग सौंफ के साथ मिश्री खाते है. क्या आपने कभी सोचा है आखिर ऐसा क्यों किया जाता है. आज इस कड़ी में हम आपको बताते हैं इसके पीछे की वजह के बारे में. भारतीय लोग खाने से लेकर पूजा-पाठ में मिश्री का इस्तेमाल करते है. मिश्री का सेवन शरीर में होने वाली सभी परेशानी को ठीक कर देता है. आइए जानते हैं मिश्री से होने वाले फायदों के बारे में.

खांसी और जुकाम में लाभदायक

ठंड के मौसम में मिश्री का इस्तेमाल बहुत से तरीकों से किया जाता है. मिश्री का सेवन करने से जुकाम ठीक हो जाता है और तो और खांसी-जुकाम भी दूर हो जाता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप मिश्री का पाउडर बना लें और फिर उसमें काली मिर्च का पाउडर मिलाएं और घी मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. फिर इसका सेवन करें. ऐसा करने से खांसी और जुकाम में बहुत आराम मिलता है.

नाक से खून निकलने पर करें मिश्री का सेवन

जैसा की अभी आपने उपर पढ़ा की मिश्री की तासीर ठंडी होती है. ऐसे में अगर आप शरीर का टेंपरेचर कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आप मिश्री का सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से नाक से खून नहीं निकलेगा.

पाचन में है लाभदायक

पेट से संबंधी कोई भी परेशानी को दूर करने के लिए मिश्री का पानी काफी लाभदायक माना जाता है. इसके लिए आप पहले मिश्री को पीसकर पाउडर बना लें और फिर सौंफ के साथ खाएं. इससे आपका पेट ठंडा रहता है. साथ ही वजन को भी कंट्रोल रहने में मदद मिलती हैं.

छाले करें दूर

ठंड में अक्सर गर्म-गर्म खाना खाने से मुंह में छाले हो जाते हैं. ऐसे में मिश्री बहुत सेहतमंद साबित हो सकती है. इसके लिए पहले मिश्री का पाउडर बना लें फिर उसमें इलायची पाउडर को अच्छे से मिला लें. इसके बाद इसे छालों पर अच्छे से लगाएं. ऐसा करने से आपको छाले से तुरंत आराम मिल जाएगा.

Trending news