Iran President Election: इब्राहिम रईसी की मौत के बाद राष्ट्रपति चुनाव का ऐलान, इस दिन होगी वोटिंग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2257104

Iran President Election: इब्राहिम रईसी की मौत के बाद राष्ट्रपति चुनाव का ऐलान, इस दिन होगी वोटिंग

Iran News: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर 19 मई को ईरान के उत्तर पश्चिम प्रांत ईस्ट अजरबैजान के पहाड़ी इलाके में लापता हो गया था. 20 मई की सुबह उसका मलबा बरामद हुआ था, जिसके बाद ईरानी राष्ट्रपति की मौत की तस्दीक हुई थी. 

Iran President Election: इब्राहिम रईसी की मौत के बाद राष्ट्रपति चुनाव का ऐलान, इस दिन होगी वोटिंग

Iran News: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के बाद राष्ट्रपति की सीट खाली हो गई है. इस बीच ईरान की सरकार ने राष्ट्रपति इलेक्शन का ऐलान कर दिया है. देश का 14वां राष्ट्रपति इलेक्शन 28 जून को होगा.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, न्यायपालिका, सरकार और पार्लियामेंट के प्रमुखों की बैठक में राष्ट्रपति इलेक्शन की तारीख तय की गई है. प्रथम उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को देश का कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है.  

क्या है पूरा मामला
गौरतलब है कि ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर 19 मई को ईरान के उत्तर पश्चिम प्रांत ईस्ट अजरबैजान के पहाड़ी इलाके में लापता हो गया था. 20 मई की सुबह उसका मलबा बरामद हुआ. इस हादसे में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन समेत टीम के सदस्यों की मौत की तस्दीक हुई.

क्या कहता है ईरनी संविधान
समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान के संविधान का आर्टिकल 131 कहता है कि अगर पद पर रहते हुए, किसी ईरानी राष्ट्रपति की मौत होती है, तो सबसे पहले शासन चलाने के लिए उपराष्ट्रपति को कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में पद संभालना पड़ता है. उपराष्ट्रपति के पास सिर्फ 50 दिन तक ही सत्ता संभालने का अधिकार रहता है. इसी 50 दिन के भीतर ईरान के लिए नए राष्ट्रपति का इलेक्शन कराना होता है.

इस दिन होगा मतदान
एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि कार्यक्रम के आधार पर पंजीकरण 30 मई से 3 जून तक किया जाएगा. इसके बाद कैंडिडेट्स को 12 से 27 जून तक चुनावी प्रचार कर सकते हैं. वहीं, संवैधानिक परिषद ने प्रारंभिक रूप से कार्यक्रम पर सहमति दे दी है. राष्ट्रपति इलेक्शन के लिए 28 जून को मतदान होगा. 

Trending news