हिज्बुल्ला ने हमास लीडर सालेह अरूरी की हत्या का लिया बदला, इसराइल पर दागे कई रॉकेट !
Advertisement

हिज्बुल्ला ने हमास लीडर सालेह अरूरी की हत्या का लिया बदला, इसराइल पर दागे कई रॉकेट !

Israel-Hamas War: हिज्बुल्ला के लीडर सैयद हसन नसरुल्लाह ने इस हमले से एक दिन पहले कहा था कि हमास के लीडर सालेह अरूरी की हत्या के मामले में पलटवार करेगा. नसरुल्लाह ने कहा था कि अगर हिज्बुल्ला ने अपने गढ़ दक्षिणी बेरूत में अरूरी की हत्या के सिलसिले में पलटवार नहीं किया तो सभी लेबनानी इसराइली हमले का शिकार हो सकते हैं.

हिज्बुल्ला ने हमास लीडर सालेह अरूरी की हत्या का लिया बदला, इसराइल पर दागे कई रॉकेट !

Israel-Hamas Conflict: लेबनान के संगठन हिज्बुल्ला ने इसराइल पर कई रॉकेट दागे हैं. ये जवाबी कार्रवाई उन्होंने हमास के लीडर सालेह अरूरी की हत्या के बाद की है. हिज्बुल्ला का कहना है कि वो इसराइल से बदला लेने के लिए उनपर पर लगातार आसमानी हमले करते रहेंगे.

हिज्बुल्ला के लीडर सैयद हसन नसरुल्लाह ने इस हमले से एक दिन पहले कहा था कि हमास के लीडर सालेह अरूरी की हत्या के मामले में पलटवार करेगा. नसरुल्लाह ने कहा था कि अगर हिज्बुल्ला ने अपने गढ़ दक्षिणी बेरूत में अरूरी की हत्या के सिलसिले में पलटवार नहीं किया तो सभी लेबनानी इसराइली हमले का शिकार हो सकते हैं.

एंटनी ब्लिंकन पहुंची तुर्किये
हिज्बुल्ला ने 6 जनवरी को कहा कि उसने माउंट मेरोन में वायु निगरानी अड्डे की तरफ 62 रॉकेट दागे, जो सीधे निशाने पर जाकर लगे हैं. वहीं, इसराइली सेना ने कहा कि करीब 40 रॉकेट मेरोन इलाके की तरफ दागे गए. हालांकि, उन्होंने अड्डे का जिक्र नहीं किया. यह घटना ऐसे वक्त पर हुई है जब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 14 सप्ताह से जारी इसराइल-हमास जंग को पूरे इलाके में फैलने से रोकने के मकसद से पश्चिम एशिया की सफर पर हैं. ब्लिंकन आज तुर्किये में हैं, जहां वह देश के राष्ट्रपति और फॉरेन मिनिस्टर के साथ बैठक करेंगे. 

ब्लिंकन तुर्किये के बाद वह ग्रीस जाएंगे. इसके बाद वह जॉर्डन, कतर, संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब जाएंगे.इसके अलावा वह अगले सप्ताह इसराइल, वेस्ट बैंक और फिर मिस्र जाएंगे. बता दें कि गाजा में इसराइल के लगातार हमले की वजह से इंटरनेशनल लेवल पर उनकी आलोचना हो रही है. जंग को लेकर अमेरिका की चिंताएं बढ़ती जा रही हैं. वहीं, हाल ही में लाल सागर, लेबनान, ईरान और सीरिया में हुए हमलों के बाद से अमेरिका की चिंताएं बढ़ गई हैं.

जंग में इतने लोगों ने गंवाई जान
हमास के शासन वाले गाजा के हेल्थ मिनिस्टरी ने शनिवार को कहा कि पिछले 24 घंटे में 122 से ज्यादा फलस्तीनी मारे गए हैं. इसके साथ ही इस जंग में मरने वालों की तादा बढ़कर 22,722 हो गई है. मिनिस्टरी ने कहा कि मरने वालों में सबसे ज्यादा महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. वहीं, जख्मी लोगों की तादाद बढ़कर 58,166 हो गई है.

Trending news