गाजा में चारों तरफ तबाही का मंजर; सबसे बड़ा अस्पताल बना कब्रगाह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1959266

गाजा में चारों तरफ तबाही का मंजर; सबसे बड़ा अस्पताल बना कब्रगाह

Hamas Israel War: इसराइल और हमास के बीच जंग जारी है. इस हिंसा में 13 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. अलजजीरा के मुताबिक, इसराइल ने गाजा के दक्षिणी इलाकों में भी हमले तेज कर दिया है. जो सबसे सेफ माना जा रहा था. 

गाजा में चारों तरफ तबाही का मंजर; सबसे बड़ा अस्पताल बना कब्रगाह

Hamas Israel War: हमास और इसराइल के बीच पिछले 40 दिनों से जंग जारी है. इस हिंसा में अब तक 13 हजार लोगों की मौत हुई थी. गाजा पट्टी में इसराइल लगातार हमला कर रहा है. अलजजीरा के मुताबिक, इसराइल ने गाजा के दक्षिणी इलाकों में भी हमले तेज कर दिया है. जो सबसे सेफ माना जा रहा था. 

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसराइल ने उत्तरी गाजा में रह रहे लोगों को घर छोड़कर चले जाने की चेतावनी दी थी. इसके बाद खान यूनिस में लगातार हमले कर रहा है. जिससे दर्जनों लोग मारे गए हैं और कई हजार लोग घायल हुए हैं. 

ह्यूमन राइट्स वॉच का कहना है, "गाजा के हॉस्पिटल पर इसराइल के हमलों की जांच युद्ध अपराध के रूप में की जानी चाहिए." वहीं, फिलिस्तीनी रिफ्युजियों के लिए काम करने वाली UN की एक एजेंसी का कहना है, "अगर 15 नवंबर तक गाजा में ईंधन की इजाजत नहीं दी गई तो उसका अभियान रुक जाएगा."

WHO ने चेतावनी दी है कि गाजा का सबसे बड़ा हॉस्पिटल लगभग एक कब्रिस्तान हो गया है, जहां अंदर और बाहर बॉडी का ढेर लगा हुआ है. वहीं BBC के मुताबिक, गाजा शहर के सबसे बड़े हॉस्पिटल अल-शिफा के अंदर लगभग 170 बॉडी के लिए एक सामूहिक कब्र खोदी जा रही है. 

गाजा में जारी हिंसा के बीच दुनिया भर के नेता सीजफायर का मांग कर रहे हैं. इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा, "अल-शिफा अस्पताल को संरक्षित (Protected) किया जाना चाहिए क्योंकि गाजा सिटी में इस सुविधा के करीब लड़ाई चल रही है."

हमास ने 7 अक्टूबर की तड़के सुबह इसराइल पर हमला कर दिया था. इस हमले में 1200 लोगों की मौत हो गई. इसके बाद इसराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला किया. इस हमले में 12 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. इसराइल के हमले से गाजा पट्टी में मानवीय संकट पैदा हो गया है. इस युद्ध के वजह से 2 लाख से ज्यादा लोगों ने पलायन किया है.

Zee Salaam Live TV

Trending news