Aam Chunav 2024: जदयू ने अपने कैंडिडेट्स के नामों का किया ऐलान; देखें कौन कहा से लड़ेगा इलेक्शन
Advertisement

Aam Chunav 2024: जदयू ने अपने कैंडिडेट्स के नामों का किया ऐलान; देखें कौन कहा से लड़ेगा इलेक्शन

Aam Chunav 2024: बिहार में एनडीए गठबंधन के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर 18 मार्च को सहमति बन गई थी. प्रदेश में बीजेपी 17 और जदयू 16 लोकसभा सीटों पर इलेक्शन लड़ेगी. वहीं, चिराग पासवान की लोक जन शक्ति पार्टी हाजीपुर समेत 5 सीटों पर इलेक्शन लड़ेगी

Aam Chunav 2024: जदयू ने अपने कैंडिडेट्स के नामों का किया ऐलान; देखें कौन कहा से लड़ेगा इलेक्शन

Aam Chunav 2024: आगामी लोकसभा इलेक्शन 2024 को लेकर बिहार में NDA ने सीट बंटवारा पहले ही हो गया था. हालांकि, अभी तक कैंडिडेट्स के नामों का ऐलान नहीं हुआ था, लेकिन आज यानी 24 मार्च को बिहार के सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जदयू ने अपने सभी 16 सीटों पर कैंडिडेट्स के नामों का ऐलान कर दिया है. इसमें कई नए लोगों को मौका दिया गया है, वहीं कई पुराने नाम भी शामिल हैं. 

दरअसल, बिहार में एनडीए गठबंधन के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर 18 मार्च को सहमति बन गई थी. प्रदेश में बीजेपी 17 और जदयू 16 लोकसभा सीटों पर इलेक्शन लड़ेगी. वहीं, चिराग पासवान की लोक जन शक्ति पार्टी हाजीपुर समेत 5 सीटों पर इलेक्शन लड़ेगी. जबकि, पूर्व सीएम जीतन राम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा के खाते में एक-एक सीट गई है. वहीं, पूर्व केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस की पार्टी को एक भी सीट नहीं मिली था. इस वजह से उन्होंने बीते दिनों मोदी मंत्रीमंडल से इस्तीफा दे दिया था.

जदयू ने इन लोगों को दिया टिकट

  1. मुंगेर-ललन सिंह

  2. बांका-गिरधारी यादव

  3. वाल्मीकिनगर-सुनील महतो

  4.  पूर्णिया-संतोष कुशवाहा

  5. किशनगंज-मास्टर मुजाहिद आलम

  6. झंझारपुर-रामप्रीत मंडल

  7. सीवान- विजय लक्ष्मी

  8. सुपौल-दिलेश्वर कामत

  9. मधेपुरा-दिनेश चंद्र यादव

  10. कटिहार-दुलालचंद गोस्वामी

  11. गोपालगंज-आलोक सुमन

  12. भागलपुर-अजय मंडल

  13. नालंदा-कौशलेंद्र कुमार

  14. जहानाबाद- चंदेश्वर चंद्रवंशी

  15. शिवहर-लवली आनंद

  16. सीतामढ़ी-देवेश चंद्र ठाकुर

पिछले इलेक्शन में NDA 40 में से 39 सीट जीतने में रही कामयबा
वाजेह हो कि नीतीश कुमार ने हाल में ही महागठबंधन से नाता तोड़कर NDA में शामिल हो गए थे. जिसके बाद से राजनीतिक जानकारों का कहना है कि नीतीश कुमार की वापसी के बाद लोकसभा इलेक्शन में NDA को फायदा होगा. वहीं, पिछले आम चुनाव 2019 में NDA को बड़ी जीत मिली थी. पिछेल लोकसभा इलेक्शन में जदयू और बीजेपी ने 17-17 सीटों पर इलेक्शन लड़ी थी और लोक जन शक्ति पार्टी 6 सीटों पर चुनाव लड़ थी. जिसमें बीजेपी ने 17 सीटों पर बाजी मारी थी और नीतीश कुमार की पार्टी को 16 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. वहीं, लोजपा 6 सीट जीतने में कामयाब हुई थी. इस इलेक्शन में कांग्रेस 1 सीट जीतने में कामयाब हुई थी. वहीं, राजद का खाता नहीं खुला था. 

Trending news