51 साल बाद मिला असम को स्थाई विधान सभा, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया उद्घाटन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1802426

51 साल बाद मिला असम को स्थाई विधान सभा, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया उद्घाटन

Assam  New Legislative Assembly: 51 साल बाद असम को नया विधान सभा मिला है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने विधानसभा के नए भवन का उद्घाटन किया. इस भवन को बनाने में 351 करोड़ करोड़ रुपए की लागत आई है.जानें और खास बात.  

51 साल बाद मिला असम को स्थाई विधान सभा, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया उद्घाटन

Assam News: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला असम विधानसभा के नये भवन का रविवार 30 जुलाई को उद्घाटन किया.उद्घाटन समारोह में बिरला के अलावा असम विधानसभा के अध्यक्ष बिस्वजीत दायमरी, मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और रामेश्वर तेली सहित कई लोग शामिल हुए.

इस नए विधान सभा की खास बात यह है कि यहां पर कागज रहित संपूर्ण काम इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से चलेगा. विधानसभा का नया भवन दिसपुर में बना है. जहां पर विधायक मंत्री को अपने आवास से नए विधान सभा जाने के लिए सिर्फ कुछ ही मिनटों में दूरी तय करनी पड़ेगी. इस नए विधानसभा को देखने में जिता बाहर से सुंदर है उनसे कहीं ज्यादा अंदर से सुंदर है.

351 करोड़ करोड़ रुपए हुए खर्च
10 एकड़ में फैली ये भवन  51 साल बाद असम विधानसभा स्थाई तौर पर मिला है. जानकारी के मुताबिक इस आधुनिक नये भवन को बनाने में लगभग 351 करोड़ रुपए की लागत आई है.

 ये रहे मौजूद
11 बजे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला असम विधानसभा के नए भवन का उद्घाटन करने पहुंचे. साथ में मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी मौजूद रहे. इस साल के सितंबर महीने में होने वाले विधानसभा बैठक इस नए भवन में होगी. नए विधानसभा में कुल मिलाकर 180 से भी ज्यादा विधायक एक साथ बैठ सकेंगे.  

प्रदेश के सीएम ने सोशल साइट पर  जानकारी दी थी. तभी से ही लोगों में नए बने विधानसभा के भवन को देखने की उत्साह भर गई क्योंकि पहली बार असम विधानसभा को मिल रही थी एक स्थाई अत्याधुनिक भवन है.

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने शनिवार को ट्विटर पर कहा, "कल असम के लिए एक ऐतिहासिक दिन है. माननीय लोकसभा अध्यक्ष हमारा पहला स्थायी विधान सभा परिसर लोगों को समर्पित करेंगे" 

रिपोर्ट- सरीफुद्दीन अहमद

Trending news