2023 में होने वाले इन आठ राज्यों के विस चुनाव तय करेंगे 2024 के आम चुनाव का रुख
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1510605

2023 में होने वाले इन आठ राज्यों के विस चुनाव तय करेंगे 2024 के आम चुनाव का रुख

लोकसभा चुनाव के पहले 2023 में लगभग आठ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसके नतीजों से ये तय होगा कि लोकसभा चुनाव में किस पार्टी को बढ़त मिलेगी और कौन केंद्र में सरकार बनाएगा. 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः देश में लोकसभा चुनाव को अब सिर्फ दो साल बच गए हैं. सरकार बनाने को लेकर दो साल पहले से ही मुख्य दल भाजपा और कांग्रेस के अपने-अपने दावे हैं. दोनों दल अभी से चुनाव की तैयारियों की रणनीति बनाने में जुट गए हैं. लेकिन 2024 के आम चुनाव के पहले 2023 में देश के कई राज्यों में प्रस्तावित विधानसभा चुनावों को आम चुनाव का ‘सेमी-फाइनल’ माना जा रहा है. पूर्वोत्तर के नगालैंड, त्रिपुरा और मेघालय राज्यों के अलावा कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में भी इस साल विधानसभा चुनाव होने है. 

तीन राज्यों में चुनाव एक साथ होंगे
पूर्वोत्तर राज्यों में विधानसभाओं का कार्यकाल मार्च में अलग-अलग तारीखों को खत्म हो रहा है. त्रिपुरा में जहां भाजपा की सरकार है, वहीं नगालैंड में ‘नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव’ पार्टी की सरकार है. वहीं मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी की सरकार है. नेशनल पीपुल्स पार्टी पूर्वोत्तर राज्यों की एकमात्र पार्टी है जिसे राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल है. निर्वाचन आयोग के मुताबिक, तीन राज्यों में चुनाव एक साथ होंगे और उसके बाद कर्नाटक विधानसभा का चुनाव होगा. कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 24 मई को खत्म हो रहा है. भाजपा शासित इस राज्य में चुनाव अप्रैल के आखिर या मई की शुरुआत में होने की संभावना है.

दिसंबर और जनवरी तक चार राज्यों में चुनाव 
मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना की विधानसभाओं के कार्यकाल इस साल दिसंबर और जनवरी 2024 में अलग-अलग तारीखों में खत्म हो रहे हैं. मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर को खत्म हो रहा है, जबकि छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश विधानसभाओं का कार्यकाल 3 जनवरी और 6 जनवरी, 2024 को पूरा हो रहा है. इसी तरह, राजस्थान और तेलंगाना विधानसभाओं का कार्यकाल 14 जनवरी और 16 जनवरी, 2024 को खत्म होगा. ऐसे में इन पांच राज्यों में एक साथ चुनाव होने की संभावना है. 

जम्मू और कश्मीर में भी होगा चुनाव 
इन नौ राज्यों के विधानसभा चुनावों के अलावा, केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव इस साल कराए जा सकते हैं. सूत्रों की माने तो जम्मू-कश्मीर में ठंड का असर कम होने के बाद 2023 की गर्मियों में विधानसभा चुनाव कराए जाने की संभावना है. अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद जम्मू और कश्मीर की अंतिम मतदाता सूची पिछले साल 25 नवंबर को जारी होने के साथ चुनाव का रास्ता साफ हो गया था. 

Zee Salaam

Trending news