बिहार में MYK के 34 फीसदी वोट बैंक को साधने की कोशिश में RJD; देखें, कहाँ किसपर लगाया दाव?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2171061

बिहार में MYK के 34 फीसदी वोट बैंक को साधने की कोशिश में RJD; देखें, कहाँ किसपर लगाया दाव?

RJD Candidatest List: आरजेडी और वामदलों के द्वारा कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी करने के बाद कांग्रेसी खेमे में हडकंप मच गया है. आरजेडी के द्वारा बिना सीट शेयरिंग 13 उम्मीदवार उतारे जाने से बिहार कांग्रेस के कई नेता नाराज हैं. 

बिहार में  MYK के 34 फीसदी वोट बैंक को साधने की कोशिश में RJD; देखें, कहाँ किसपर लगाया दाव?

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: बिहार में विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' खेमे में गहमागहमी जोरो पर है, क्योंकि सहयोगी दल राजद ने 13 और वामदलों ने कई सीटों पर बिना सीट शेयरिंग के उम्मीदवार उतार दिए हैं. हालांकि, अब इंडिया ब्लॉक को लेकर अच्छी खबर आई है. सूत्रों ने बताया कि आज शाम तक बिहार में सीट शेयरिंग पर राजद सुप्रीमो लालू यादव अंतिम मुहर लगा सकते हैं.  

माना जा रहा है कि RJD की इस बार यादव, मुस्लिम वोटरों के अलावा कुशवाहा समुदाय के मतादाताओं पर भी है. यही कारण है कि राजद इन तीनों समुदाय को ध्यान में रखकर कैंडिडेट्स को टिकट दे रही है. मतलब राजद MYK समुदाय के टोटल 34 फीसदी वोट बैंक को साधने की कोशिश में हैं.

सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस को छह सीटें मिलने की उम्मीद है, जिनमें पूर्णिया, सासाराम, मुजफ्फरपुर, किशनगंज, मोतिहारी और पटना साहिब शामिल हैं. पूर्णिया से कांग्रेस राजेश रंजन उर्फ़ पप्पू यादव को चुनावी मैदान मे उतार सकती है. जबकि मुजफ्फरपुर संसदीय सीट विजेंद्र चौधरी, किशनगंज लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद डॉक्टर जावेद और सासाराम से पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार की उम्मीवदारी लगभग तय मानी जा रही है. वहीं, पटना साहिब सीट से किसी भी नामों पर बातचीत जारी है. इसके अलावा पार्टी मोतिहारी लोकसभा सीट से आकाश कुमार को प्रत्याशी बना सकती है.

RJD ने इन सीटों पर दिया टिकट
दूसरी तरफ, आरजेडी और भाकपा के द्वारा कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी करने के बाद कांग्रेसी खेमे में हडकंप मच गया है. आरजेडी के द्वारा बिना सीट शेयरिंग 13 उम्मीदवार उतारे जाने से बिहार कांग्रेस के कई नेता नाराज हैं. RJD  ने जिन 13 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, उनमें औरंगाबाद से अभय कुशवाहा, नवादा सीट से श्रवण कुशवाहा, गया से कुमार सर्वजीत, जमुई संसदीय सीट अर्चना रविदास और बांका लोकसभा सीट से जयप्रकाश यादव का नाम शामिल हैं. इसके अलावा आीरजेडी ने सारण से रोहिणी आचार्य, उजियारपुर लोकसभा सीट से आलोक मेहता, पाटलिपुत्र से मीसा भारती, बक्सर सीट से सुधाकर सिंह, जहानाबाद से सुरेंद्र यादव, मुंगेर सीट से अनिता महतो, मधुबनी सीट से अशरफ अली फातमी और वैशाली से रामा सिंह को टिकट दिया है.

वाम दलों ने इन सीटों पर उतारे कैंडिडेट्स
वहीं, CPI ML ने आरा सीट से सुदामा प्रसाद, काराकाट से राजाराम सिंह, नालंदा निर्वाचन क्षेत्र से संदीप सौरभ को प्रत्याशी बनाया है. जबकि CPM ने  खगड़िया से संजय कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले CPI ने बेगूसराय से अवधेश कु राय को मैदान में उतारा है.
 
 

Trending news