MP में क्लोरीन के रिसाव से हड़कंप, 1984 की ख़ौफ़नाक रात याद आई
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1412550

MP में क्लोरीन के रिसाव से हड़कंप, 1984 की ख़ौफ़नाक रात याद आई

MP News: मध्य प्रदेश के भोपाल में मौजूद ईदगाह इलाक़े में क्लोरीन गैस के रिसाव से हड़कंप मच गया. लोग इसलिए ज़्यादा डर गए क्योंकि यहां साल 1984 में एक ख़तरनाक हादसा पेश आ चुका है जिसमें कई लोगों ने अपनी जान गंवाई थी.

MP में क्लोरीन के रिसाव से हड़कंप, 1984 की ख़ौफ़नाक रात याद आई

MP News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में उस वक़्त हंगामा मच गया जब यहां एक टैंक में क्लोरीन गैस का रिसाव होने लगा. कई लोगों ने आंखों में जलन की शिकायत की. मामले की ख़बर लगते ही मैनेजमेंट हरकत में आया. ख़बर मिलने के बाद मेडिकल टीम मौक़े पर पहुंची और कई लोगों को हमीदिया अस्पताल में भर्ती कराया. मामला भोपाल के ईदगाह इलाक़े में मौजूद मदर इंडिया कॉलोनी का है. यहां वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में क्लोरीन गैस लीक होने के बाद कई लोगों की तबीयत ख़राब हो गई.

याद आया 1984 का हादसा

क्लोरीन गैस के रिसाव से इलाक़े के लोग बहुत ज़्यादा डर गए. क्योंकि साल 1984 में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भयानक हादसा हुआ था जिसमें कई लोगों की जान चली गई थी. यहां नुक़सान पहुंचाने वाले गैस रिसाव से हज़ारों लोग कई बीमारियों की ज़द में आ गए थे. दरअसल साल 1984 को 2-3 दिसंबर की रात को भोपाल में एक यूनियन कार्बाइड कारख़ाने से गैस छोड़ी गई थी. इलाक़े के लोग इसी की चपेट में आ गए थे.

यह भी पढ़ें: शोपियां प्रशासन ने कहा: नहीं हुआ पलायन, पंडितों ने लिया कभी न लौटने का संकल्प

हेल्थ मिनिस्टर ने लोगों से की मुलाक़ात

क्लोरीन गैस रिसाव के बाद मेडिकल और एजुकेशन मिनिस्टर विश्वास सारंग ने मौक़ा-ए-वारदात का दौरा किया. उन्होंने हमीदिया अस्पताल में भर्ती मरीज़ों से मुलाक़ात की. सारंग ने अस्पताल में कहा कि "हालात क़ाबू में हैं और लोगों को घबराना नहीं चाहिए. किसी भी शख़्स की आंखों में जलन या सांस लेने में परेशानी के बारे में शिकायत करने के लिए मेडिकल टीमों को तैनात किया गया है. हम इस पर अभी कुछ भी नहीं कह सकते. यह कैसे हुआ यह जानने के लिए मामले की जांच की जाएगी."

इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विज़िट करें.

Trending news