7 से 30 नवम्बर तक 5 राज्यों में चुनाव; इलेक्शन कमीशन ने किया ऐलान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1906928

7 से 30 नवम्बर तक 5 राज्यों में चुनाव; इलेक्शन कमीशन ने किया ऐलान

Election in Five States: पांच राज्यों में विधानसभाओं का कार्यकाल दिसंबर 2023 और जनवरी 2024 के दरमियान खत्म होने वाला है. ऐसे में इससे इससे पहले इलेक्शन होना है.

7 से 30 नवम्बर तक 5 राज्यों में चुनाव; इलेक्शन कमीशन ने किया ऐलान

Election in Five States: भारत निर्वाचन आयोग ने सोमवार, 9 अक्टूबर, 2023 को पांच राज्यों- मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा इलेक्शन के प्रोग्राम का ऐलान किया है. मिजोरम में 7 नवंबर, छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर, मध्य प्रदेश में 17, राजस्थान में 23 नवंबर और तेलंगाना 30 नवंबर को इलेक्शन होंगे. वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. इलेक्शन पैनल ने मतदान की तारीखों, मरहलों की तादाद और नामांकन दाखिल करने और वापस लेने की तारीखों का ऐलान करने के लिए आज दोपहर 12 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई थी. 

इन महीनों में खत्म हो रहा है कार्यकाल

इन पांच राज्यों में विधान सभाओं का कार्यकाल दिसंबर 2023 और जनवरी 2024 के बीच खत्म हो रहा है. इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया आमतौर पर विधान सभा का कार्यकाल खत्म होने से छह से आठ हफ्ते पहले इलेक्शन प्रोग्राम का ऐलान करता है. आने वाले विधानसभा इलेक्शन सत्ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), अपोजिशन पार्टी कांग्रेस और इलाकाई पार्टियों सहित सभी अहम पार्टियों के लिए एक बड़ा इम्तेहान होगा.

इन राज्यों में भाजपा सत्ता में है

पांच में से दो राज्यों- राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सत्ता में है, जबकि मध्य प्रदेश में भाजपा सत्ता पर काबिज है. KCR की कयादत वाली भारत राष्ट्र समिति तेलंगाना में सत्ता पर काबिज है, और मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) मिजोरम में सत्ता में है. 

पूरी हो गई है तैयारी

इन चुनावों में 60.2 लाख लोग पहली बार मतदान करेंगे. इसमें 8.2 करोड़ पुरुष और 7.8 करोड़ महिला मतदाता होंगी. इलेक्शन कमीशन ने पांच राज्यों में 1.77 लाख मतदान केंद्र स्थापित किए हैं. इसके अलावा, पारदर्शिता बढ़ाने और मतदान प्रक्रिया की निगरानी के लिए 1.01 लाख बूथों पर वेबकास्टिंग सुविधाएं होंगी.

Trending news