Gaza Zoo Condition: इंसान ही नहीं जानवरों को भी नहीं मिल रहा है खाना; यूएन ने दी अकाल की चेतावनी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2044602

Gaza Zoo Condition: इंसान ही नहीं जानवरों को भी नहीं मिल रहा है खाना; यूएन ने दी अकाल की चेतावनी

Gaza Zoo Condition: गाजा में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. यूएन ने आने वाले दिनों में भुखमरी का अंदेशा जताया है. इंसान के साथ-साथ जानवर भी भूख से परेशान हैं.

Gaza Zoo Condition: इंसान ही नहीं जानवरों को भी नहीं मिल रहा है खाना; यूएन ने दी अकाल की चेतावनी

Gaza Zoo Condition: दक्षिणी गाजा पट्टी में राफा के एक चिड़ियाघर में, दर्जनों बेसहारा फिलिस्तीनी उन पिंजरों के बीच आश्रय ले रहे हैं, जिनमें भूखे बंदर, तोते और शेर हैं, लेकिन एन्क्लेव पर इजरायल के हमले का कोई अंत नहीं दिख रहा है. इजरायली सेना के हवाई, जमीन और समुद्र के लगातार हमलों के साथ-साथ जबरन निकासी के कारण गाजा के 2.3 मिलियन लोगों में से अधिकांश को उनके घरों से निकाल दिया गया है, और ज्यादातर इलाका मलबे में तब्दील हो गया है. 

प्राइवेट जू में ली है लोगों ने शरण

गोमा परिवार के जरिए चलाए जा रहे चिड़ियाघर में, पिंजरों के पास प्लास्टिक के तंबू की एक लाइन बनाई गई है. ताड़ के पेड़ों के बीच पिंजरों से कपड़े लटकाए गए हैं. यह लोग किसी तरह अपना गुजर बसर कर रहे हैं, इसके साथ ही चिड़ियाघर में मौजूद जानवरों को भी खिला रहे हैं. सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर में एक मजदूर एक कमजोर बंदर को टमाटर खिलाता दिख रहा है.

गाजा में भूख का संकट

चिड़ियाघर में कई लोग विस्तारित गोमा परिवार के सदस्य हैं जो जंग से पहले गाजा के अलग-अलग हिस्सों में रह रहे थे. कई ऐसे कई परिवार हैं जो पूरी तरह से ख़त्म हो गए हैं. एक शख्स कहता है अब हमारा पूरा परिवार इस चिड़ियाघर में रह रहा है. आसमान में युद्धक विमानों से हमें जो कुछ मिलता है, उससे कहीं अधिक दयालु जानवरों के बीच रहना है." पिछले हफ्ते संयुक्त राष्ट्र समर्थित एक रिपोर्ट में चेतावनी दी गई थी कि गाजा में अकाल का खतरा है और पूरी आबादी भूख के संकट स्तर का सामना कर रही है.

अक्टूबर में मौजूदा संघर्ष शुरू होने पर इज़राइल ने गाजा में सभी खाने, दवा, बिजली और ईंधन आयात बंद कर दी थी. कई फिलिस्तीनियों का कहना है कि वे हर दिन खाना नहीं खाते हैं. कई जानकारों का मानना है कि फरवरी के महीने तक गाजा में अकाल पड़ सकता है. बता दें गाजा में अब तक 22 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. 

Trending news