Increase Bike Mileage: बस कर लें ये 5 चीजें, पेट्रोल सूंघ कर चलेगी बाइक
Advertisement

Increase Bike Mileage: बस कर लें ये 5 चीजें, पेट्रोल सूंघ कर चलेगी बाइक

Increase Bike Mileage: अगर आप भी अपनी बाइक के खराब माइलेज से परेशान हैं, तो बस ये 5 टिप्स अपनाएं और महंगे पेट्रोल की फ़िक्र छोड़ दें. 

Increase Bike Mileage: बस कर लें ये 5 चीजें, पेट्रोल सूंघ कर चलेगी बाइक

Bike Mileage Tips: बढ़ते पेट्रोल के दामों से आजकल हर कोई परेशान है. ऐसे में बाइक रखने वाले लोग अपनी बाइक के माइलेज को लेकर हमेशा चिंता में रहते हैं. लोगों को शिकायत रहती है की कंपनी जो माइलेज क्लेम करती है, उनकी बाइक उससे कही ज़्यादा कम माइलेज दे रही है. बता दें, बाइक का माइलेज अक्सर आपके रख-रखाव और बाइक चलाने के तरीके पर निर्भर करता है. अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो आपकी बाइक थोड़े से तेल में आपको लंभी सेर करा सकती है. आज हम आपको बाइक के माइलेज बढ़ाने को लेकर 5 ऐसी टिप्स बताएंगे जिन के बाद आपकी बाइक पेट्रोल सूंग कर चलेगी. 

1- किल्च और ब्रेकिंग 
बाइक का माइलेज इस पर भी निर्भर करता है कि आप किल्च का कैसे इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग आधा किल्च दबा कर बाइक चलातें है, ये आदत बाइक का माइलेज काफी हद तक कम कर सकती है. बाइक चलाते समय हमेशा ध्यान रखे कि किल्च आपके हाथ से दब न रहे. अगर ब्रेक के इस्तेमाल की बात करे तो अच्छे माइलेज के लिए हमें बार-बार ब्रेक लगाने से बचना चाहिए, बाइक को एक सुरक्षत स्पीड में चलाए और अचानक ब्रेकिंग न करें. इसके अलावा कुछ लोग बिना महसूस किए अपने पैर से आधा या थोड़ा ब्रेक दबा कर बाइक चलाते हैं इससे इंजन पर खासा ज़ोर पड़ता है. बाइक चलाते समय ब्रेक और किल्च को बिल्कुल फ्री रखें. 

2- गियर शिफ्टिंग और एक्सीलेटिंग 
अक्सर लोगों को बाइक के गियर बदलने की सही स्पीड नहीं मालूम होती और वे गलत RPM और स्पीड पर गियर बदलते हैं. ये भी खराब माइलेज की एक बड़ी वजह है, आपको गियर एक सही स्पीड और RPM पर ही बदलना चाहिए उदाहरण के तौर पर पहले से दूसरे गियर में आपको 15-20 की स्पीड पर शिफ्ट करना चाहिए, जिन बाइक में RPM मीटर होता है उनका गियर आप 4 हज़ार से लेके 5 हज़ार RPM पर शिफ्ट करें.  इसके साथ-साथ एक्सीलेटर भी बाइक के माइलेज में अहम भुमिका निभाता है. आपको कभी भी बाइक को सदन एक्सीलेट नहीं करना चाहिए, बाइक को हमेशा धीरे-धीरे एक्सीलेट करें. 

3- ओवरलोडिंग 
भारत में बाइक ओवरलोडिंग एक बड़ी समस्या है. अक्सर लोग बाइक पर तीन सवारी लेकर चल पड़ते हैं, लेकिन आपको इस बात को समझना होगा ये आपकी जान के लिए तो खतरा पेदा करता ही है साथ ही आपके बाइक का माइलेज भी कम करता है. बाइक में ओवरलोड होने से बाइक के इंजन पर ज्यादा ज़ोर पड़ता है और उसको ज्यादा पॉवर लगानी पड़ती है, जिससे माइलेज कम हो जाता है. 

4- एयर फिल्टर
कंपनियां कहती है कि बाइक के एयर फिल्टर को हर 12 हज़ार पर बदलवाना चाहिए लेकिन आपको हर 2 से 3 हाज़ार किमी के बाद इसकी सफ़ाई भी करानी चाहिए.  एयर फिल्टर बाइक में हवा के साथ आने वाले छोटे कणों को इंजन में जाने से रोकता है, अगर इसकी वक्त से सफाई न की जाए तो इंजन को मिलने वाली एयर कम हो जाती है. 

5- एयर प्रेशर 
बाइक के टायर में हवा का सही मात्रा में भरा होना आपकी राइड क्वालिटी तो बहतर करता ही है, साथ ही सही एयर प्रेशर की वजह से इंजन को बाइक को आगे बढ़ाने के लिए कम जान लगानी पढ़ती है. अपनी बाइक का एयर प्रेशर मेंटेन रखें और अगर आप दो लोग बाइक पर चलते हैं तो पिछले टायर की हवा थोड़ी ज़्यादा रखें. 

Trending news