J&K: टीचर ने पुरानी कार को बना दिया सोलर कार, लग गए 16 लाख रुपये
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1228795

J&K: टीचर ने पुरानी कार को बना दिया सोलर कार, लग गए 16 लाख रुपये

तेल की बढ़ती कीमतों से परेशान और दिल में कुछ करने का जज्बा लिए बिलाल अहमद ने सोलर कार बना डाली है. यह कार धूप से चलेगी. 

Solar Car

श्रीनगर: कहते हैं कि मंज़िल उन्हीं को मिलती है जिनमें ख़्वाबों को हक़ीक़त बनाने की ताक़त होती है. क्योंकि महज़ पंख होने से कुछ नहीं होता, अस्ल उड़ान हौसलों से होती है. इस बात को साबित कर रहे हैं श्रीनगर के सनत नगर के रहने वाले बिलाल अहमद. जिन्होंने 11 बरस की सख़्त महनत के बाद मुल्क ही नहीं बल्कि दुनिया भर में कश्मीर का परचम बुलंद किया है. उन्होंने घर पर ही सोलर कार बना दी है. 

11 साल में तैयार की कार

श्रीनगर के सनत नगर से ताल्लुक़ रखने वाले बिलाल इस प्रोजेक्ट पर 11 साल से काम कर रहे थे. उन्होंने एक कार को मॉडिफाइ करके उसे सोलर कार बना दिया. आज बिलाल ख़ुद इस कार को चलाते हैं. बिलाल ने कार की छत और दरवाजों पर सोलर पैनल लगाए हैं. इससे सोलर बैटरी चार्ज होती है. गाड़ी के दरवाजे ऊपर की तरफ खुलते हैं. बिलाल बताते हैं कि कार को बनाने में 16 लाख रुपये का खर्च आया है. हालांकि यह गाड़ी बहुत पुरानी है.

सुर्ख़ियों में है कश्मीर की सोलर कार

हिंदुस्तान की कुल आबादी में 25 करोड़ से ज्यादा नौजवानों की तादाद है. और यही वजह है कि आज हिंदुस्तान के पास टेलेंट की कमी नहीं है. और इन बातों की एक सटीक मिसाल पेश करते हुए कश्मीर के बिलाल अहमद ने अपनी पुरानी कार को सोलर कार में तब्दील कर दिया. इस तब्दीली में बिलाल को तक़रीबन 11 साल का वक़्त लगा. पेट्रोल डीजल की मुसलसल बढ़ती क़ीमतों से आलूदगी को लेकर फ़िकरमंद बिलाल ने कश्मीर ही नहीं मुल्क भर में सुर्ख़ियां बटोरीं.

उमर अब्दुल्लाह ने दी मुबारकबाद

बिलाल अहमद का ये इनोवेशन सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है. जम्मू-कश्मीर के साबिक़ वज़ीरे आला उमर अब्दुल्ला ने भी बिलाल के इस इनोवेशन की तारीफ़ करते हुए ट्वीट किया कि "ऐसा लगता है कि कार एक दिन उड़ भी सकती है. कार पर सोलर पैनल और अंदर एक चार्जिंग पॉइंट है".

यह भी पढें: Video: स्टेज पर लड़की का डांस देख खुद पर काबू नहीं रख पाए चाचा, लचकाने लगे कमर

काफ़ी रिसर्च के बाद तैयारी की कार

बिलाल अहमद ने 1950 के बाद से बनाई गई शानदार कारों पर मुताला किया. डीएमसी कंपनी शुरू करने वाले डेलोरियन नाम के इंजीनियर और इनोवेटर के बारे में भी काफ़ी रिसर्च की जिससे उन्हें कार तैयार करने में काफ़ी मदद मिली. बिलाल के मुताबिक़, 'मर्सिडीज, फरारी, बीएमडब्ल्यू जैसी कारें एक आम शख्स के लिए सिर्फ एक ख़्वाब है. और कुछ ही लोग ही इसे खरीद पाते हैं जबकि दूसरों के लिए ऐसी कारों को चलाना और उसमें घूमना एक ख़्वाब होता है.

16 लाख में तैयार हुई सोलर कार

दरअस्ल बिलाल अहमद ने इंजीनियरिंग की तालीम मुकम्मल की औऱ फिलहाल एक प्राईवेट कॉलेज में ख़िदमात अंजाम दे रहे हैं. बिलाल ने कई कारों पर रिसर्च करके सोलर कार को तैयार किया है. एक अहम बात ये है कि बिलाल अहमद ने तक़रीबन 16 लाख रुपये खर्च कर के रिमोट कंट्रोल सोलर कार को तैयार किया है.

पैसों की कमी के सबब छोड़ दिया विकलांग प्रोजेक्ट

बिलाल ने विकलांगों के लिए एक कार बनाने का सोचा था. लेकिन पैसों की दिक्कत के सबब इस मंसूबे को आगे नहीं बढ़ा सके. बिलाल अहमद ने 2009 में  सोलर-रन लग्जरी कार बनाने के लिए एक प्रोजेक्ट शुरू किया और इस साल प्रोजेक्ट को पूरा किया.
-अल्फी

Video:

Trending news