बिहार 'महागठबंधन' में सीट बंटवारे पर असमंजस बरकार! दिल्ली में समाधान ढूंढने में जुटे नेता
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2175420

बिहार 'महागठबंधन' में सीट बंटवारे पर असमंजस बरकार! दिल्ली में समाधान ढूंढने में जुटे नेता

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: बिहार 'महागठबंधन' में अभी भी सीट बंटवारे को लेकर सहयोगी दलों में सहमति नहीं बन पाई है. इसी को लेकर कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक की अगुआई में सभी सहयोगी दलों के नेताओं के सात दिल्ली में बैठक हो रही है. माना जा रहा है कि ये बिहार महागठबंधन की आखिरी बैठक है.  

 

बिहार 'महागठबंधन' में सीट बंटवारे पर असमंजस बरकार!  दिल्ली में समाधान ढूंढने में जुटे नेता

Aam Chunav 2024: बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम व राजद नेता तेजस्वी यादव, कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल और सीनियर कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक बिहार की लोकसभा सीटों के बंटवारे को लेकर दिल्ली में एक अहम बैठक कर रहे हैं. मंगलवार शाम शुरू हुई यह बैठक मुकुल वासनिक के घर पर हो रही है. बैठक में बिहार में महागठबंधन के बीच कई सीटों को लेकर आपसी सहमति बन गई है.

जानकारी के मुताबिक, औरंगाबाद सीट को कांग्रेस परंपरागत रूप से अपना बता रही है, लेकिन कांग्रेस को झटका देते हुए राजद ने औरंगाबाद सीट से पहले ही अभय कुशवाहा को मैदान उतार दिया है. राजद के इस फैसले से न सिर्फ कांग्रेस, बल्कि कांग्रेस के संभावित उम्मीदवार और पूर्व गवर्नर निखिल कुमार भी नाराज बताए जा रहे हैं. निखिल यहां से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ना चाहते  हैं. वहीं, बेगूसराय लोकसभा सीट से CPI ने अवधेश राय को अपना उम्मीदवार बनाया है. यहां से कांग्रेस अपना उम्मीदवार मैदान में उतरना चाहती है.  इसी घटनाक्रम की वजह से बिहार महागठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर पेंच फंसा हुआ है. इसी को लेकर महगठबंधन के सभी घटक दलों ने एक राय बनाने व इसे अंतिम रूप देने के लिए मंगलवार रात दिल्ली में यह बैठक की है.

माना जा रहा है कि सीटों के समझौते को लेकर कांग्रेस व राजद की यह आखिरी बैठक है. समझौते को अंतिम रूप दिए जाने के बाद सीट बंटवारे का ऐलान होने की संभावना है. कांग्रेस नेशनल अलायंस कमेटी के प्रमुख मुकुल वासनिक के आवास पर हो रही इस बैठक में बिहार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह, प्रभारी मोहन प्रकाश, के.सी. वेणुगोपाल के साथ राजद नेता तेजस्वी यादव मौजूद हैं.

कांग्रेस-राजद का यह है दावा
दरअसल, बिहार में महागठबंधन के पांच सहयोगी  दलों में सीट बंटवारा होना है. सीट बंटवारे को लेकर अभी तक न तो पूरी तरह सहमति बनी है और न ही इसका कोई औपचारिक ऐलान किया गया है.  लेकिन महागठबंधन के कई दलों ने कई सीटों पर उम्‍मीदवार को चुनाव चिह्न दे दिया है. जिसको लेकर गठबंधन में असमंजस की हालत बनी हुई है. हालांकि, राजद और कांग्रेस की तरफ से ये दावा किया जा रहा है कि महागठबंधन में सबकुछ सामान्य है.

ज्ञात हो कि राजद ने अब तक अपने कई सीटों पर उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न दे दिया है. हालांकि, इसकी अभी तक अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. वहीं, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने बेगूसराय लोकसभा सीट से अवधेश राय को पत्याशी बनाया है.

बिहार NDA में बनी बात
दूसरी तरफ,  बिहार एनडीए में सीटों का समझौता हो चुका है और इसका ऐलान भी हो चुका है. बिहार में एनडीए में BJP 17, जदयू 16, चिराग पासवान की लोजपा 5, जीतन राम मांझी की पार्टी 1 और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी.

Trending news