संसद के मॉनसून सत्र के इस तारीख से शुरू होने की संभावना; 12 अगस्त को होगा खत्म
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1220089

संसद के मॉनसून सत्र के इस तारीख से शुरू होने की संभावना; 12 अगस्त को होगा खत्म

इस बार राज्यसभा के महासचिव राष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी हैं जबकि लोकसभा के महासचिव उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी होंगे. 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः संसद के मॉनसून सत्र के अगले माह 18 जुलाई से शुरू होने की संभावना है. यह 12 अगस्त को खत्म होगी. अट्ठारह जुलाई को ही राष्ट्रपति पद के लिए इंतखाब होना है. राष्ट्रपति चुनाव के अलावा सत्र के दौरान उपराष्ट्रपति पद के लिए भी चुनाव होना है. उपराष्ट्रपति का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है. उपराष्ट्रपति राज्यसभा के सभापति भी होते हैं. सूत्रों ने बताया कि संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने मॉनसून सत्र 18 जुलाई से 12 अगस्त तक आयोजित किये जाने की सिफारिश की है. संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति विभिन्न सत्रों के लिए तारीखों की सिफारिश करती है. 

इस बार राज्यसभा के महासचिव राष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी हैं जबकि लोकसभा के महासचिव उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी होंगे. दोनों संवैधानिक पदों के लिए मतगणना सत्र के दौरान संसद में ही होगी. आमतौर पर मॉनसून सत्र की शुरुआत जुलाई के तीसरे सप्ताह में होती है, जो अगस्त के दूसरे सप्ताह में इसका समापन होता है. 

Zee Salaam

Trending news