राष्ट्रपति चुनावः द्रौपदी मुर्मू को मिली 'Z Plus' सुरक्षा; इस तारीख को भरेंगी पर्चा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1229058

राष्ट्रपति चुनावः द्रौपदी मुर्मू को मिली 'Z Plus' सुरक्षा; इस तारीख को भरेंगी पर्चा

चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के मुताबिक, नामांकन की आखिरी तारीख 29 जून है. 18 जुलाई को राष्ट्रपति ओहदे के लिए मतदान होना है और नतीजों की घोषणा 21 जुलाई को की जाएगी. 

द्रौपदी मुर्मू

नई दिल्लीः राष्ट्रपति ओहदे के लिए एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू , 24 जून को अपना नॉमिनेशन करेंगी. उनके नामांकन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के कौमी सद्र जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित भाजपा संसदीय बोर्ड के वे सभी मेंबर मौजूद रहेंगे, जिन्होंने सर्वसम्मति से उन्हे भाजपा की तरफ से राष्ट्रपति का उम्मीदवार चुना था. नामांकन के दौरान मोदी सरकार के कई केंद्रीय मंत्री, भाजपा के दिग्गज नेता और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे.

नवीन पटनायक और नीतीश ने की हिमायत का ऐलान 
देश के अगले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के मुताबिक, नामांकन की आखिरी तारीख 29 जून है. 18 जुलाई को राष्ट्रपति ओहदे के लिए मतदान होना है और नतीजों की घोषणा 21 जुलाई को की जाएगी. विपक्षी दल पहले ही यशवंत सिन्हा को अपना संयुक्त उम्मीदवार घोषित कर चुके हैं. वहीं मुर्मू के नाम पर नवीन पटनायक और नीतीश कुमार के हिमायत देने के ऐलान के बाद राष्ट्रपति निर्वाचक मंडल का अंक गणित द्रौपदी मुर्मू की हिमायत में झुकता नजर आ रहा है. 

अर्धसैनिक बल के करीब 14-16 जवान करेंगे सुरक्षा 
केंद्र ने राष्ट्रपति पद के लिए होने जा रहे चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू को केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों से लैस ‘जेड प्लस’ सुरक्षा मुहैया की है. अर्धसैनिक बल के करीब 14-16 जवानों की एक टुकड़ी ने मुर्मू की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाली है. वे राज्य या देश में कहीं भी यात्रा के दौरान उनके साथ रहेंगे. सुरक्षाकर्मी ओडिशा के रायरंगपुर स्थित मुर्मू के आवास की भी सुरक्षा करेंगे. अपनी उम्मीदवारी की हिमायत मांगने के लिए विधायकों और अलग-अलग राजनीतिक दलों के नेताओं से मिलने के लिए मुर्मू के अगले एक महीने में कई यात्राएं करने की उम्मीद है. सीआरपीएफ का ‘वीआईपी’ सुरक्षा दल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी, उनके बेटे राहुल गांधी और बेटी प्रियंका गांधी वाद्रा को भी सुरक्षा मुहैया करता है.

Zee Salaam

Trending news