कमरा गर्म करने वाला हीटर बना मौत का सामान; पूरे परिवार की दर्दनाक मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2026786

कमरा गर्म करने वाला हीटर बना मौत का सामान; पूरे परिवार की दर्दनाक मौत

Alwar news: हीटर का इस्तेमाल राजस्थान के अलवर में एक परिवार के लिए काल बन गया, हीटर में आग लगने के बाद कमरे में सो रहे पति-पत्नी और उनके दो महीने की मासूम बेटी चपेट में आ गई. 

कमरा गर्म करने वाला हीटर बना मौत का सामान; पूरे परिवार की दर्दनाक मौत

सर्दियों में लोग अक्सर कमरा गर्म करने के लिए हीटर का इस्तेमाल करते है. लेकिन कई बार यही हीटर हादसे का सबब बन जाता है. हीटर का इस्तेमाल राजस्थान के अलवर में एक परिवार के लिए काल बन गया, हीटर में आग लगने के बाद कमरे में सो रहे पति-पत्नी और उनके दो महीने की मासूम बेटी चपेट में आ गई. हादसे में बाप और बेटी की तो मौके पर ही मौत हो गई, वहीं पत्नी की अस्पताल में इलाज को दौरान मौत हो गई. 

कैसे हुई घटना 
हादसा शेखपुर थाना इलाके के मुंडाना गांव का बताया जा रहा है. मुंडाना में रहने वाले दीपक की 2 साल पहले जयपुर की संजू यादव से लव मैरिज हुई थी. इस शादी से दोनों को दो महीने पहले एक बेटी हुई थी. दोनों दंपति कमरे में ठंड होने की वजह से हीटर चला के सो रहे थे. रात में आचानक हीटर में आग लगी और आग ने पूरे कमरे को अपनी चपेट में ले लिया जिसकी वजह से पूरा परिवार खत्म हो गया है.  

रातभर हीटर चलाकर सोना है खतरनाक 
कई लोग रात को हीटर चला कर सोते हैं. कई रूम हीटर ऐसे आते हैं, जो कार्बन मोनोऑक्साइड छोड़ते हैं. कमरे में अगर सही वेंटिलेशन नहीं है और आप हीटर ऑन करके सो रहे हैं, तो यह आपकी हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. हीटर चला कर सोने से सांस संबंधी बीमारी जैसे एलर्जी जलन, और अस्थमा आदी गंभीर बीमारियां होने का खतरा रहता है. कार्बन मोनोआक्साइड बहुत खतरनाक गेस है इसमें सांस लेना से फेफड़ों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. ज़्यादा देर बंद कमरे में हीटर ऑन रखने से कमरे का मॉइसचर खत्म होने लगता है, जिससे धीरे-धीरे हवा में सूखापन आने लगता है. हवा का सूखापन हमारी स्किन को रूखा कर देता है. जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है उन्हें जलन और कई स्किन परेशानियां हो सकती हैं. 

Trending news