UP News: योगी मंत्रिमंडल में इन 4 चेहरों ने बदला पूरब से पश्चिम तक का सियासी समीकरण
Advertisement

UP News: योगी मंत्रिमंडल में इन 4 चेहरों ने बदला पूरब से पश्चिम तक का सियासी समीकरण

UP Politics: योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला मंत्रिमंडल विस्तार हो गया है. इसमें बीजेपी कोटे से दो और गठबंधन दलों के दो विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली है. शपथ लेने के बाद गवर्नर और सीएम योगी आदित्यनाथ ने चारों नए मंत्रियों को पुष्पगुच्‍छ देकर शुभकामनाएं दीं.

UP News: योगी मंत्रिमंडल में इन 4 चेहरों ने बदला पूरब से पश्चिम तक का सियासी समीकरण

UP Politics: यूपी में आज यानी 3 मार्च को योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला मंत्रिमंडल विस्तार हो गया है. इसमें बीजेपी कोटे से दो और गठबंधन दलों के दो विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली है. मंत्रीमंडल विस्तार में बीजेपी गठबंधन के साथी और सुभासपा के चीफ ओमप्रकाश राजभर के अलावा एक दूसरे सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल के पुरकाजी विधानसभा क्षेत्र से विधायक अनिल कुमार, बीजेपी के गाजियाबाद और साहिबाबाद के बीजेपी विधायक सुनिल शर्मा और MLC दारा सिंह चौहान ने मंत्री पद की शपथ ली है. 

राज्यपाल ने दिलाई शपथ
राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने सभी मंत्रियों को शपथ दिलाई हैं. इसके बाद गवर्नर के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ ने चारों नए मंत्रियों को पुष्पगुच्‍छ देकर शुभकामनाएं दीं. सीएम ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट 'एक्स' पर शुभकामनाएं देते हुए लिखा, "उत्तर प्रदेश सरकार में आज मंत्री पद की शपथ लेने वाले सभी साथियों को हार्दिक बधाई. पूर्ण विश्‍वास है कि आप सभी 'मोदी की गारंटी' को धरातल पर उतारते हुए 'विकसित उत्तर प्रदेश' के संकल्प की सिद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. आप सभी के उज्ज्वल कार्यकाल के लिए मेरी मंगलमय शुभकामनाएं."

सुभासपा प्रमुख ओमप्रकाश राजभर ने क्या कहा?
सुभासपा प्रमुख ओमप्रकाश राजभर को योगी कैबिनेट में जगह दी गई. मंत्री पद की शपथ लेने के बाद राजभर ने कहा, "मुख्यमंत्री योगी की अगुआई में प्रदेश तरक्की कर रहा है. आज उनकी अगुआई में प्रदेश आगे बढ़ रहा है. हम 2024 के लोकसभा इलेक्शन के लिए काम करेंगे और प्रदेश की सभी सीटों पर जीत दर्ज करेंगे." राजभर योगी सरकार के पहले कार्यकाल में भी मंत्री थे, पर यूपी विधानसभा के इलेक्शन से पहले सपा गठबंधन में शामिल हो गए थे. उन्होंने दावा किया कि लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटें जीतेगा.

बसपा से अलग होकर बनाई थी नई पार्टी
बसपा से अलग होकर साल 2002 में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) की स्थापना करने वाले राजभर वाराणसी जिले के मकामी हैं. वह गाजीपुर जिले की जहूराबाद विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं और उन्होंने अपनी पार्टी का मुख्यालय बलिया जिले के रसड़ा में बनाया है. वह जिस राजभर बिरादरी से आते हैं, जिसकी पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अच्छी संख्या है.

सुनील शर्मा सबसे ज्यादा अंतर से जीते हैं इलेक्शन
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार में पहली बार शपथ लेने वाले सुनील शर्मा (62) गाजियाबाद की साहिबाबाद विधानसभा सीट से बीजेपी के निशान से प्रदेश में सबसे ज्यादा वोटो के अंतर से इलेक्शन जीतने का रिकॉर्ड बना चुके हैं. विधि स्नातक शिक्षित और ब्राह्मण समाज से आने वाले शर्मा का जन्म 11 मार्च, 1962 को गाजियाबाद में हुआ था. पेशे से अधिवक्ता शर्मा 2007 में पहली बार विधानसभा सदस्य चुने गए थे. इसके बाद 2017 में वह विधायक निर्वाचित हुए और मार्च 2022 में विधानसभा इलेक्शन में वह तीसरी बार बीजेपी से ही निर्वाचित हुए है. शर्मा ने तीसरी बार दो लाख 14 हजार से अधिक मतों के अंतर से चुनाव जीता है और उत्तर प्रदेश में उनके नाम एक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है.

मंत्री पद की शपथ लेने के बाद सुनील शर्मा ने क्या कहा?
मंत्री पद की शपथ लेने के बाद सुनील शर्मा ने कहा, "मैं अपने केंद्रीय नेतृत्व और मुख्यमंत्री योगी को धन्यवाद देता हूं. मुझ जैसे साधारण कार्यकर्ता को मंत्री पद से नवाजा है. इस बार के लोकसभा इलेक्शन में भाजपा को 80 सीटों पर जीत मिलेगी. पुरकाजी से विधायक और रालोद कोटे से मंत्री बने अनिल कुमार ने कहा कि वह सबसे पहले अपने नेता जयंत चौधरी को धन्यवाद देंगे. फिर योगी और मोदी जी की अगुआई में राजग गठबंधन को मजबूत करेंगे.

दारा सिंह चौहान सिंह ने क्या कहा?
साथ ही, दारा सिंह चौहान को भी कैबिनेट में जगह दी गई. वह योगी कैबिनेट में मंत्री बन गए हैं. चौहान का भाजपा से सपा में जाना और फिर घर वापसी करना चर्चा में रहा था. वह घोसी सीट पर उपचुनाव लड़े थे, लेकिन हार गए थे. वह अब विधानपरिषद सदस्य हैं. दारा सिंह ने कहा, "मैं सबसे पहले केंद्रीय नेतृत्व मुख्यमंत्री और राज्य संगठन के सभी पदाधिकारियों को आभार प्रकट करता हूं, जो भी जिम्मेदारी मिलेगी पूरी ईमानदारी से निर्वहन करूंगा पहले भी करता रहा हूं." गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में इस वक्त सीएम और दो उपमुख्यमंत्री के अलावा 16 कैबिनेट मंत्री, 14 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं. आज चार मंत्रियों की संख्या और बढ़ गई है.

Trending news