International Yoga Day: हम एक स्वस्थ और शांतिपूर्ण विश्व को योग के माध्यम से भी गति देंगे: PM मोदी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1227284

International Yoga Day: हम एक स्वस्थ और शांतिपूर्ण विश्व को योग के माध्यम से भी गति देंगे: PM मोदी

पूरे विश्व में आज अंतरराष्ट्रीय योग  दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग किया और लोगों को योग के फायदे बताए.

MP modi yoga

International Yoga Day: आज पूरी दुनिया में 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. योग शरीर को चुस्त और तंदुरुस्त रखने का सबसे आसान तरीका है. योग से मन भी शांत रहता है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने लोगों को संबोधित किया और योग के फायदे बताए. 

PM मोदी ने दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक में हैं. वह योग के एक प्रोग्राम में हिस्सा ले रहे हैं. उन्होंने इस मौके पर लोगों को संबोधित किया और योग के फायदे के बारे में बताया. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर लोगों को शुभकामनाएं भी दीं. पीएम मोदी के मुताबिक योग विश्व में शांति लाता है. 

योग मानव को निरोग जीवन का विश्वास देता है

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में "कहा कि मैसूरू जैसे भारत के आध्यात्मिक केन्द्रों ने जिस योग-ऊर्जा को सदियों से पोषित किया, आज वो योग ऊर्जा विश्व स्वास्थ्य को दिशा दे रही है. आज योग वैश्विक सहयोग का पारस्परिक आधार बन रहा है. आज योग मानव मात्र को निरोग जीवन का विश्वास दे रहा है."

क्या है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम?

प्रधानमंत्री ने कहा कि "इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम है #YogaForHumanity. मैं इस थीम के जरिए योग के इस संदेश को पूरी मानवता तक पहुंचाने के लिए संयुक्त राष्ट्र का और सभी देशों का हृदय से धन्यवाद करता हूं."

यह भी पढ़ें: Yoga day 2022: गर्भवती महिलाओं को रोजाना करने चाहिए यह आसन, डिलेवरी के दौरान नहीं होगी दिक्कतें

योग हमारे लिए शांति लाता है

पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कहा कि "योग हमारे लिए शांति लाता है. योग से शांति केवल व्यक्तियों के लिए नहीं है. योग हमारे समाज में शांति लाता है. योग हमारे राष्ट्रों और विश्व में शांति लाता है. योग हमारे ब्रह्मांड में शांति लाता है. प्रधानमंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर “Guardian Ring of Yoga” का ऐसा ही अभिनव प्रयोग विश्व भर में हो रहा है. दुनिया के अलग-अलग देशों में सूर्योदय के साथ, सूर्य की गति के साथ, लोग योग कर रहे हैं."

योग की यात्रा चलती रहेगी

पीएम मोदी ने कहा कि "योग की ये अनादि यात्रा अनंत भविष्य की दिशा में ऐसे ही चलती रहेगी. हम सर्वे भवंतु सुखिनः, सर्वे सन्तु निरामया के भाव के साथ एक स्वस्थ और शांतिपूर्ण विश्व को योग के माध्यम से भी गति देंगे."

Video:

Trending news