Indian Navy Day 2023: क्यों मनाया जाता है नौसेना दिवस; क्या है इसका इतिहास?
Advertisement

Indian Navy Day 2023: क्यों मनाया जाता है नौसेना दिवस; क्या है इसका इतिहास?

भारतीय नौसेना दिवस नौसेना के उन वीर जवानों को श्रद्धांजलि देने का अवसर है, जिन्होंने अपनी जान पर खेल कर देश की सेवा की है.

Indian Navy Day 2023: क्यों मनाया जाता है नौसेना दिवस; क्या है इसका इतिहास?

Indian Navy Day 2023: भारतीय नौसेना दिवस हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है. भारतीय नौसेना के लिए भारतीय लोगों के दिलों में एक अलग जगह है. भारतीय नौसना दिवस को भारत के लोग बड़े ही गर्व और वीरता के साथ मनाते है. नौसेना दिवस आने से कई दिनों पहले ही इसकी तैयारी शुरू हो जाती हैं. इस दिन भारतीय नौसेना अपनी ताकत, लचीलेपन और प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करती है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इंडियन नेवी डे क्यों मनाया जाता है? अगर नहीं तो आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं, तो आइये जानते हैं.

क्यों मनाया जाता है भारतीय नौसेना दिवस?
भारतीय नौसेना दिवस नौसेना 'ऑपरेशन ट्राइडेंट' की कामयाबी को याद करने के लिए मानाया जाता है. भारतीय नौसेना ने 1971 में हुए भारत-पाक जंग में 'कराची हार्बर' के खिलाफ 4 दिसंबर की रात को ऑपरेशन ट्राइडेंट (operation trident) लांच किया था. इस ऑपरेशन की सफलता को भव्य तरीके से हर साल मनाया जाता है.

भारतीय नौसेना दिवस का इतिहास 
अगर आप भी इस दिवस को मनाना चाहते हैं तो आपको इसके इतिहास को भी जानना चाहिए. भारतीय नौसेना ने 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान 4 दिसंबर की रात को ऑपरेशन 'ऑपरेशन ट्राइडेंट' लांच किया. ये ऑपरेशन पाकिस्तान के ऑपरेशन 'चंगेज खान' के जवाब में लांच किया था, ऑपरेशन चंगेज खान के जरिए पाकिस्तानी सेना ने पश्चिम भारत में भारतीय सेना के एयरबेस पर एयर स्ट्राइक की थी. 1971 में हुई भारत पाक जंग 3 दिसंबर से 16 दिसंबर तक चली थी, इसी जंग के बाद पाकिस्तान दो हिस्सों में बट गया था और एक नए देश के रूप में बंग्लादेश वजूद में आया था. 1971 की जंग में दिए भारतीय नौसेना के योगदान को याद करते हुए हम ये दिवस मनाते हैं. 

भारतीय नौसेना दिवस का महत्व
भारतीय नौसेना दिवस नौसेना के उन वीर जवानों को श्रद्धांजलि देने का अवसर है, जिन्होंने अपनी जान पर खेल कर देश की सेवा की है. यह उन बहादुर दिलों को याद करने का दिन है जिन्होंने अपने जीवन की शहादत दी और देश की रक्षा की.

Trending news