Brazil Political Crisis: ब्राजील में पूर्व राष्ट्रपति के समर्थकों ने संसद, सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्रपति भवन पर बोला धावा
Advertisement

Brazil Political Crisis: ब्राजील में पूर्व राष्ट्रपति के समर्थकों ने संसद, सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्रपति भवन पर बोला धावा

Brazil Political Crisis: ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के समर्थकों ने उनकी हार से बौखलाकर देश की कांग्रेस, सुप्रीम कोर्ट और प्रेसिडेंशियल पैलेस पर धावा बोलकर उनपर कब्जा कर लिया है. 

 

Brazil Political Crisis: ब्राजील में पूर्व राष्ट्रपति के समर्थकों ने संसद, सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्रपति भवन पर बोला धावा

ब्रासीलियाः ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के चुनाव में हारने के बाद उनके समर्थकों ने इतवार को सुरक्षा बाधाओं को तोड़कर देश के संसद भवन, सुप्रीम कोर्ट और प्लानाल्टो प्रेसिडेंशियल पैलेस पर धावा बोल दिया है. सीएनएन ने ब्राजील के मीडिया में दिखाए गए चित्रों का हवाला देते हुए इसे रिपोर्ट किया है. उल्लेखनीय है कि इससे पहले पिछले दो साल पहले अमेरिका में राष्ट्रपति ट्रंप के चुनाव हारने के बाद भी उनके समर्थक वहां की संसद व्हाइटहाउस पर धावा बोल दिया था, जो अमेरिकी लोकतंत्र के इतिहास का सबसे स्याह दिन बताया जा रहा है. वहीं पिछले साल श्रीलंका में मौजूदा सरकार से असंतुष्ठ देश की अवाम ने राष्ट्रपति भवन पर हमला कर उसपर कब्जा कर लिया था.
fallback
ब्राजील के अटॉर्नी जनरल के कार्यालय (एमपीएफ) ने कहा है कि वह इतवार को देश के कांग्रेस भवन, सुप्रीम कोर्ट और प्लानाल्टो प्रेसिडेंशियल पैलेस में सेंध लगाने में शामिल सभी लोगों की जांच कर रहा है.
सीएनएन चैनल के मुताबिक, अंतरिम सीनेट के अध्यक्ष वेनेज़ियानो वाइटल डो रोगो ने कहा है कि फुटेज में ब्रासीलिया में भारी भीड़ को कांग्रेस भवन की तरफ जाते हुए देखा गया है, जो ग्रीन रूम तक पहुंच गए हैं. यह कांग्रेस चैंबर के निचले सदन के बाहर का हिस्सा होता है. 

रिपोर्ट के मुताबिक, फुटेज में बोलसोनारो के समर्थकों को सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्रपति भवन में भी दाखिल होते हुए दिखाया गया है. अक्टूबर में एक रन-ऑफ चुनाव में बोल्सनारो को हराने के बाद लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा ने ब्राजील के राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालने के लगभग एक सप्ताह बाद इस तरह के मामले सामने आए हैं. 

लूला के ब्राजील के राष्ट्रपति बनने के बाद से बोलसोनारो के समर्थकों ने ब्रासीलिया में डेरा डाल दिया है. कांग्रेस के किसी भी सदन में कोई सत्र नहीं चल रहा है, और लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा इमारत में नहीं हैं. सीएनएन के मुताबिक, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के लिए इकट्ठी की गई एक टीम पैलेस के अंदर काम कर रही थी, तभी प्रदर्शनकारियों ने वहां धावा बोल दिया. 
प्लानाल्टो पैलेस के अधिकारी वायु सेना द्वारा उन्हें इमारत से निकालने का इंतेजार कर रहे हैं. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक,, बोलसनारो के समर्थकों के निचले सदन की इमारत में घुसने के बाद एक पुरुष प्रदर्शनकारी को ब्राजील के कांग्रेस अध्यक्ष की मेज पर बैठे देखा गया है. 

सीएनएन के मुताबिक, वीडियो फुटेज में बोल्सोनारो समर्थकों को महल के अंदर चलते हुए और जमीन पर मौजूद समर्थकों के समूहों के लिए एक बड़ी खिड़की में ब्राजील के झंडे पकड़े हुए दिखाया गया है. 

Zee Salaam

Trending news