नाइजीरिया में फिर उठाए गए 15 बच्चे; 2014 किडनैप हुए 1400 लोग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2149086

नाइजीरिया में फिर उठाए गए 15 बच्चे; 2014 किडनैप हुए 1400 लोग

Nigeria News: नाइजीरिया में कुछ ही घंटों में 300 से ज्यादा बच्चों को अगवा कर लिया गया है. पुलिस इन बच्चों को बचाने में नाकाम रही है. राष्ट्रपति ने बच्चों को बचाने का आश्वासन दिया है.

नाइजीरिया में फिर उठाए गए 15 बच्चे; 2014 किडनैप हुए 1400 लोग

Nigeria News: हाल ही में नाइजीरिया से खबर आई थी कि यहां हथियारबंद ग्रुप ने 300 बच्चों को अगवा कर लिया है. इसके कुछ घंटे बाद अब खबर आ रही है कि यहां हथियारबंद ग्रुप ने 15 बच्चों को किडनैप कर लिया है. यह मामला उत्तर-पश्चिमी नाइजीरिया में एक बोर्डिंग स्कूल में पेश आया. पुलिस के मुताबिक बोर्डिंग स्कूल में 48 बच्चे थे.

आपको बता दें कि नाइजीरिया के उत्तरी क्षेत्र में स्कूल अपहरण आम बात है. यहां साल 2014 में बोर्नो राज्य के चिबोक गांव में इस्लामी चरमपंथियों की तरफ से 200 से अधिक स्कूली लड़कियों को उठा लिया गया था. इस हादसे से पूरी दुनिया चौंक गई थी. तब से सशस्त्र गिरोहों ने अपहरण की फिरौती के लिए स्कूलों को निशाना बनाया है. एक आंकड़े के मुताबिक साल 2014 से अब तक 1400 बच्चों को किडनैप किया जा चुका है.

पुलिस ने बताया कि बंदूकधारियों ने देर रात सोकोतो राज्य के गाडा परिषद क्षेत्र के गिदान बाकुसो गांव पर हमला किया. सोकोतो पुलिस के प्रवक्ता अहमद रूफाई ने एपी को बताया कि वे इस्लामिक स्कूल की ओर गए जहां सुरक्षा बलों के पहुंचने से पहले उन्होंने बच्चों को उनके छात्रावास से पकड़ लिया. रुफ़ाई ने कहा कि गांव से एक महिला का भी अपहरण कर लिया गया है और छात्रों की तलाश के लिए एक पुलिस सामरिक दस्ता तैनात किया गया है.

बताया जाता है कि इलाके में खराब सड़क होने की वजह बचाव काम ठीक से नहीं चल सका. पुलिस के मुताबिक "यह एक सुदूर गांव है, वाहन वहां नहीं जा सकते हैं. पुलिस दस्ते को गांव में मोटरसाइकिल का उपयोग करना पड़ा. शनिवार का हमला पिछले सप्ताह के अंत से उत्तरी नाइजीरिया में तीसरा सामूहिक अपहरण था. यह हमला बोर्नो राज्य में हुआ था. इसमें 200 से अधिक लोग उठा लिए गए थे. इसमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे. गुरुवार को कडुना राज्य के एक सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय से भी 287 छात्रों को बंधक बना लिया गया था.

ये हमले एक बार फिर सुरक्षा संकट को उजागर करते हैं, जिसने अफ्रीका के सबसे अधिक आबादी वाले देश को त्रस्त कर दिया है. नाइजीरिया के उत्तरी क्षेत्र में, जहां दर्जनों सशस्त्र गिरोह सक्रिय हैं, फिरौती के लिए अपहरण तेज हो गया है.

किसी भी समूह ने किसी भी अपहरण की जिम्मेदारी नहीं ली है. जबकि पूर्वोत्तर नाइजीरिया में विद्रोह छेड़ने वाले इस्लामी चरमपंथियों पर बोर्नो राज्य में अपहरण को अंजाम देने का संदेह है. इस बीच, नाइजीरिया के उपराष्ट्रपति काशिम शेट्टीमा ने शनिवार को अधिकारियों और बच्चों के माता-पिता से मुलाकात की. उन्होंने लोगों को यकीन दिलाया कि उनकी परेशानियों को हल किया जाएगा.

Trending news