Hajj 2023: हज यात्रा के लिए लगभग 15 लाख विदेशी तीर्थयात्री सऊदी अरब पहुंचे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1751224

Hajj 2023: हज यात्रा के लिए लगभग 15 लाख विदेशी तीर्थयात्री सऊदी अरब पहुंचे

Hajj 2023:  सऊदी अरब में सालाना हज यात्रा के लिए अब तक तकरीबन 15 लाख विदेशी तीर्थयात्री पहुंच चुके हैं. इस सिलसिले में सऊदी हुकूमत के अफसरान ने बताया कि सोमवार से शुरू होने वाली हज यात्रा में बड़े पैमाने पर गैर मुल्की तीर्थयात्री के पहुंचने की उम्मीद है.

Hajj 2023: हज यात्रा के लिए लगभग 15 लाख विदेशी तीर्थयात्री सऊदी अरब पहुंचे

Hajj 2023:  सऊदी अरब में सालाना हज यात्रा के लिए अब तक तकरीबन 15 लाख विदेशी तीर्थयात्री पहुंच चुके हैं. इनमें से ज्यादातर लोग हवाई जहाज के जरिए से मक्का पहुंचे हैं. इस सिलसिले में सऊदी हुकूमत के अफसरान ने बताया कि 2020 में कोरोना महामारी से उभरने के बाद यह पहला ऐसा साल है, जब हज यात्रा का आयोजन बिना किसी पाबंदियों के किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सोमवार से शुरू होने वाली हज यात्रा में बड़े पैमाने पर गैर मुल्की तीर्थयात्री के पहुंचने की उम्मीद है.

15 लाख विदेशी तीर्थयात्री मक्का पहुंचे
हज इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है और शारीरिक एवं आर्थिक रूप से योग्य मुसलमानों को अपनी जिंदगी में कम से कम एक बार हज करके लिए कहा जाता है. यह दुनिया के सबसे बड़े मजहबी आयोजनों में से एक है. सऊदी अरब की मीडिया मिनिस्ट्री ने बृहस्पतिवार को कहा कि हज के लिए बुधवार तक 14.9 लाख से ज्यादा विदेशी यात्री मक्का पहुंच चुके हैं, जिनमें से 14.3 लाख हवाई मार्ग से आए हैं. सऊदी अरब हुकूमत के अफसरान ने उम्मीद जाहिर की है कि साल 2023 में हज यात्रियों की तादाद कोरोनाकाल से पूर्व के स्तर पर पहुंच सकती है. साल 2019 की हज यात्रा में 24 लाख हाजी शामिल हुए थे.

बिना किसी पाबंदियों के होगा हज
इस साल हज यात्रा कोरोना महामारी के बाद पहली बार प्रतिबंधों के बिना की जाएगी. 2020 में 10,000 से भी कम तीर्थयात्रियों और 2021 में लगभग 60,000 तीर्थयात्रियों ने हज किया था. ये सभी सऊदी अरब के निवासी थे क्योंकि कोरोना के दौरान विदेशी तीर्थयात्रियों को आने से मना किया गया था. पिछले साल, लगभग 900,000 लोगों ने तीर्थयात्रा की क्योंकि सऊदी अरब ने सीमित संख्या में विदेश से तीर्थयात्रियों को अनुमति दी थी. सऊदी मीडिया मंत्रालय ने गुरुवार को घोषणा की कि बुधवार तक 1.49 मिलियन से अधिक विदेशी तीर्थयात्री मक्का पहुंच चुके हैं.

Watch Live TV

Trending news