Hajj 2023: हज या उमराह पर जाने वालें पढ़ लें ये खबर; सऊदी सरकार ने किए हैं बड़े बदलाव
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1532377

Hajj 2023: हज या उमराह पर जाने वालें पढ़ लें ये खबर; सऊदी सरकार ने किए हैं बड़े बदलाव

Hajj 2023 Insurance: हज 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरूआत हो गई है. इससे पहले एक बड़ी खबर सामने आ रही है. सऊदी सरकार ने एक खास हेल्थ बीमा प्रोग्राम की शुरूआत की है, और कीमत को भी कम किया है. पढ़ें पूरी खबर

Hajj 2023: हज या उमराह पर जाने वालें पढ़ लें ये खबर; सऊदी सरकार ने किए हैं बड़े बदलाव

Hajj 2023 Insurance: हज 2023 के लिए भारत में रजिस्ट्रेशन की शुरूआत हो गई है. इसगे बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. हज एक्सपो 2023 ने राज्य के बाहर से उमराह करने वालों के लिए व्यापक बीमा में कमी करने का ऐलान किया है. मिनिस्ट्री ऑफ हज एंड उमराह ने इंचुरेंस की कॉस्ट को 5116.63 से घटाकर 1892.66 रुपये कर दिया है. सऊदी सरकार ने 63 फीसद तक कोस्ट में कमी की है. इसके अलावा मिनिस्ट्री ने ऐलान किया है कि बीमा प्रीमियम को भी 73 फीसद तक घटाया गया है. जो 2373.39 से 631.48 रुपये हो गई है. आसान भाषा में समझे तो अब लोगों को बीमा के पैसे कम दोने होंगे, यानी जो कुल कीमत हज या उमराह पर जाने वाले लोगों को देने होती थी उसमें कमी आएगी.

हेल्थ बीमा प्रोग्राम किया लागू

मंत्रालय ने किंगडम के बाहर से आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए एक एकीकृत और व्यापक स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम लागू किया है. ये बीमा कमर 90 दिनों के लिए होगा. सऊदी गजट की रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब में प्रवेश करने के दिन से शुरू हो जाएगा. 

इस प्रोग्राम में क्या-क्या है शामिल

इस प्रोग्राम में दुर्घटनाएं जैसे मृत्यु या स्थायी पूर्ण विकलांगता, यातायात दुर्घटना चोटें, विभिन्न बीमारियों के लिए अस्पताल में भर्ती, और प्रसव जैसी आपात स्थिति शामिल है. इसमें मृतक के शवों को उनके देशों में ले जाना भी शामिल है. अगर रिश्तेदार चाहते हैं तो ये आपको दिए जाएंगे वरना आप लेने से इंकार भी कर सकते हैं. इससे पहले, हज और उमराह मंत्रालय ने घोषणा की थी कि पर्यटक और वाणिज्यिक वीजा प्राप्त करने वालों को अब सऊदी अरब में रहने के दौरान उमराह यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी.

भारत में शुरू हुए रजिस्ट्रोशन

आपको जानकारी के लिए बता दें भारत में हज के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरूआत हो गई है. इस बार सऊदी सरकार ने कोविड से लगी पाबंदियों में रिआयत दी है. जिसके बाद कोटे में बढ़ोतरी हुई है.

Trending news