Chanakya Niti: परिवार में एकता बनाए रखने के लिए घर के मुखिया में होने चाहिए ये 5 गुण!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jul 01, 2024

Guardian

किसी भी घर-परिवार में संतुलन और एकता बनाए रखने के लिए घर के मुखिया का बहुत अहम रोल होता है.

Root of Family

किसी भी घर का गार्जियन परिवार के लिए एक पेड़ के जड़ की तरह होता है. जिसकी शाखाएं उनके परिवार के सभी सदस्य होते हैं. इसलिए जड़ का मजबूत होना बेहद जरूरी होता है.

Acharya Chanakya

आचार्य चाणक्य के नीतियों के अनुसार किसी भी घर परिवार में एकता और खुशहाली बनाए रखने के लिए घर के मुखिया में कुछ गुण होने चाहिए. चलिए हम आपको उन गुणों के बारे में बताते है.

Partiality

आचार्य चाणक्य के अनुसार घर के मुखिया को कभी भी परिवार के सदस्यों के बीच भेदभाव नहीं करना चाहिए. उन्हें अपने परिवार के सभी सदस्य को एक दृष्टिकोण से हमेशा देखना चाहिए.

Saving

परिवार के मुखिया को घर के जरूरतों को देखते हुए खर्च के साथ बचत करने की कोशिश करनी चाहिए. उन्हें परिवार में होने वाले फिजूलखर्ची पर रोक लगाना चाहिए.

Discipline

आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र के अनुसार घर के गार्जियन को घर में अनुशासन और बड़े-छोटों के बीच प्रेम और आदर के भाव को बनाए रखने की कोशिश रखनी चाहिए.

Respect and Love

जिस घर-परिवार में छोटे बड़ों की इज्जत और बड़े छोटों से प्यार करते हैं, वहीं घर सही मायनों में एक सुखी-खुशहाल परिवार कहलाता है.

Tough Time

घर के मुखिया में कठिन परिस्थितियों में परिवार के सदस्यों के साथ एक ढाल बनके घरा रहने की क्षमता होनी चाहिए. इससे परिवार का मुश्किल समय में मनोबल नहीं टुटता और वो परिस्थिती का सामना डट कर करते हैं.

Tough Decision

जब भी घर के गार्जियन को लगे की उनके परिवार के सदस्य कुछ गलत कर रहे है या फिर किसी गलत राह पर चलने लगे है, उस परिस्थिति में उन्हें कठोर फैसला लेने से हिचकिचाना नहीं चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story