आंवले के अंदर विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट, मैग्निशियम, पोटैशियम, विटामिन ए,आयरन, बी विटामिन्स, विटामिन ई, विटामिन सी और कैल्शियम के अलावा विटामिन ए और बी पाया जाता है. यह सभी तत्व सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं.

आंवला के बारे में बता दें कि यह स्किन को डिटॉक्सीफाई करने के साथ बालों को चमकदार और मजबूत बनाने का काम करता है. अगर कोई इसका सेवन करता है तो स्किन ग्लोइंग बनती है. साथ ही आंवला हड्डियों को मजबूत बनाता है.

शरीर के अंदर ब्लड शुगर लेवल को नियमंत्रित रखने में आंवला बहुत ही सहायक है. अगर नियम अनुसार कोई इसका सेवन करता है तो शरीर में ब्लड शुगर को कम कर सकता है. इसके अलावा यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी रामबाढ़ का काम करता है.

आंवले के बारे में बता दें कि इसमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है. इसका सेवन करने से इम्युन सिस्टम काफी मजबूत होता है. शरीर के अंदर जो भी विषैले तत्व होते है उनको यह बाहर निकालने में कारगर है. यह बैक्टीरिया से लड़कर शरीर को शुद्ध रखता है.

अगर बता करें आयुर्वेद की तो आंवले को कुदरत का वरदान माना गया है. इसके अंदर पोटैशियम, विटामिन-सी, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व पाए गए है.

आंवले में कई औषधीय पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर रोजाना खाली पेट आंवले का सेवन करते है तो कई रोगों से बचाने में मददगार हैं.

VIEW ALL

Read Next Story