Anti Aging Tips: बुढ़ापे में जवान दिखना है तो करें ये घरेलू उपाय, जो कम कर सकती है उम्र

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jun 11, 2024

व्यायाम

आप रोजाना कुछ समय व्यायाम करते हैं तो इससे आपका शरीर मोटा नहीं होगा. अनावश्यक चर्बी आपके पेट पर नहीं लगती और जवान दिखाई देंगे.

पौष्टिक आहार

डॉक्टर बीके मोंगा के अनुसार, जितना जरूरी व्यायाम है उसी प्रकार हमारे शरीर के लिए सही खान-पान बहुत जरूरी होता है.

पूरी नींद लें

एक स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है सही तरीके से नींद लें. हमारे बाल जल्दी सफेद या झड़ने, झुर्रियों का आना अधूरी नींद का कारण है.

तनाव में नहीं रहें

बहुत सारे लोग आजकल तनाव में रहते है जिसके चलते जल्दी ही उनके सिर के बाल या तो सफेद होने लगते है या झड़ने लगते है. चेहरे पर झुर्रिया दिखने लगती है, जिसकी वजह से जवानी गायब होकर बुढ़ापा दिखने लगता है.

गुलाब जल का यूज करें

गुलाब जल से फेस पर सुंदरता झलकती है, दो से तीन बूंद गुलाब जल में तीन से चार बूंद ग्लिसरीन मिलाकर लगाए, जिससे हमारी स्किन टाइट होती है और झुर्रियां नहीं दिखती है.

नारियल, कच्चा दूध

कच्चे नारियल के दूध को अपने चेहरे पर लगाए और सुख जाने के बाद साफ पानी से धो दें. यह झुर्रियों को दूर करने में हेल्प करता है. इससे आपके चेहरे पर अच्छी निखार आएगी.

बुरी आदतों को छोड़िए

हमेशा जवान दिखना है तो आपको बुरी आदतों से दूर रहना बहुत जरूरी है. बुरी आदतें जैसे-शराब, सिगरेट, तम्बाकू या नशीली दवाएं लेना बंद कर दीजिए.

ज्यादा पानी पियें

पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आप थोड़े-थोड़े समय पानी पिएं इससे आपके शरीर को हर समय नमी मिलती रहती है, जिससे स्किन में रूखापन नहीं आता है. जिससे चेहरे पर निखार आता है.

VIEW ALL

Read Next Story