Bihar

बिहार न केवल अपनी गौरवशाली इतिहास, रीति-रिवाज, आदर-भाव और संस्कृति के लिए जानी जाती हैं. बल्कि ये देश-विदेश में खानपान के लिए भी काफी मशहूर और विख्यात है.

Litti-Chokha

बिहार के फेमस फूड लिट्टी-चोखा के बारे में तो आपने खूब सुना होगा, लेकिन क्या आपको इस राज्य के अन्य स्वादिष्ट भोजनों के बारे में जानकारी है?

Bihar Food

बिहार में लिट्टी-चोखा के अलावा ऐसे कई व्यंजन हैं, जिसे खाना वहां के लोग काफी पसंद करते हैं. ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते है.

Malpua

बिहार में मालपुआ एक ऐसा स्वीट डिश है. जिसे बिहार समेत देश भर में बड़े ही चाव से खाया जाता है. इसे हर त्योहार पर बड़े ही शौक से बनाया जाता है.

Balushahi

मालपुआ के तरह बालूशाही भी एक स्वीट डिश ही है. जो कि बिहार के प्रसिद्ध डिशों में से एक है. इसे किसी खास अवसर जैसे-शादी-विवाह, उपनयन आदि समारोह में बनाया जाता है.

Dal-Pitha

दाल-पीठा बिहार का एक बहुत ही प्रसिद्ध भोजन है, इसे चावल के आटे में दाल भरकर बनाया जाता है. ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ काफी हल्की होती है.

Chana-Ghugni

बिहार में नाश्ते के तौर पर चना-घुघनी को भी खूब खाया जाता है. ये बिहार का एक लोकप्रिय भोजन है. बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक को चना-घुघनी खाना काफी पसंद होता है.

Khaja

खाजा बिहार की एक पारंपरिक स्वीट डिश है. जो कि खाने में स्वादिष्ट होने के साथ काफी खस्ता होता है. इसे बिहार के मिथिलांचल भाग में ज्यादा पसंद किया जाता है. जिसे शुभ अवसर पर बनाने की परंपरा है.

VIEW ALL

Read Next Story