Malpua

मालपुआ एक ऐसी डिश है जो होली के अवसर पर बिहार के हर घरों में बनाई जाती है. इसमें मैदा, दूध, खोया और सूखे फलों का उपयोग होता है, जो इसे बहुत ही मुलायम बनाते हैं. इसे गरमा-गरम खाने से स्वाद दोगुना हो जाता है.

Dal Puri

बिहार की दाल पुरी दुनिया भर में प्रसिद्ध है. इसलिए होली के मौके पर लोग इसे खाना बहुत पसंद करते हैं. इस पुरी में कई तरह के मसाले डालकर चने की दाल की फिलिंग डाली जाती है.

Gujiya

बिना इसके, होली की खुशबू कहां होती? बिहार में होली के अवसर पर ये पारंपरिक डिश बनाई जाती है। इसमें सूजी, मावा, खोया और सूखे फलों का उपयोग होता है.

Shakarpare

होली के मौके पर शकरपारे भी बहुत बनाया जाता है. खासकर बच्चों को यह पसंद होता है. लोग होली पर इसे सुबह के नाश्ते से लेकर शाम के स्नैक्स तक में खाते हैं.

Banana Pua

होली के दिन बिहार के हर घर में केले का पुआ भी बनाया जाता है. इसे केले को मैश करके तैयार किया जाता है और घर आए मेहमानों को परोसा जाता है.

Khaja

बिहार का खाजा बहुत प्रसिद्ध है. इसलिए होली के मौके पर भी ये पारंपरिक डिश तैयार किया जाता है. इसमें आटा, खोया, चीनी और सूखे फलों का उपयोग होता है.

Moong Dal Kachori

बिहार में होली के दिन कई तरह की कचौड़ियां भी बनाई जाती हैं. इनमें मूंग दाल की कचौड़ी से लेकर व्याज कचौड़ी तक होती हैं, जो गरमा-गरम चाय के साथ सर्व की जाती है.

Mutton

होली मटन प्रेमियों के लिए बहुत ही खास होता है. यहां होली पर मटन बनाना एक शौक है. इसे सरसों के तेल और विभिन्न स्वादिष्ट मसालों से बनाया जाता है.

Thandai

भारत में होली के मौके पर ठंडाई जरूर बनती है। इसके बिना तो होली अधूरी है. बिहार में भी इसे होली पर बनाया जाता है.

Bhang Pakodi

ये पारंपरिक डिश सिर्फ होली पर ही बनाई जाती है. इसे बनाने के लिए पकौड़ी में थोड़ी भांग मिलाई जाती है. यह डिश बच्चों को सर्व नहीं होती है.

VIEW ALL

Read Next Story