बिहार में सबसे ज्यादा बिकती है ये 7 चीजें, दूर-दूर से खरीदने आते है लोग

Kajol Gupta
Aug 22, 2024

बिहार

बिहार में साल भर में कई त्योहार विभिन्न रीति-रिवाज से मनाए जाते हैं. जो लोगों की जीवनशैली को दर्शाते हैं. उन्हें देखने लोग दूर-दूर से आते है.

बिहार की चीजें खरीदने आते लोग

आज हम आपको बिहार की ऐसी 7 चीजों के बारे में बताने जा रहे है. जिन्हें खरीदने के लिए लोग दूर-दूर से आते है.

मधुबनी पेंटिंग

बिहार की मधुबनी पेंटिंग दुनियाभर में मशहूर है. बिहार में घूमने आने वाले यात्री इस मधुबनी पेंटिंग की सुंदरता देखते ही रह जाते हैं. ये पेंटिंग बिहार की संस्कृति को दर्शाती हैं. इसे लोग अपने घरों में लगाने के लिए लेकर जाते है.

लाख के आभूषण

लाख के आभूषण हर किसी को काफी पसंद होते है. ये आभूषण बिहार में पत्थर और मनके के आभूषण से मशहूर हैं. इन आभूषणों को बिहार के आदिवासी लोग पहनते हैं. बता दें कि लाख ऐसी सामग्री है जिस पर पत्थर और मनके जड़े होते है.

बांस की टोकरियां

बिहार में बांस की टोकरियां काफी ज्यादा बिकती हैं. पटना के कारीगर बांस का प्रयोग करके टोकरियां और स्टूल या फिर शोपीस बनाते हैं. इसे खरीद कर घर लोग ले जाते है. इसके शोपीस भी काफी अच्छे लगते है.

पत्थर पर नक्काशी

पत्थर पर नक्काशी की कला बहुत पुराने समय से यानी मौर्य काल से चली आ रही है. बिहार में आज भी पत्थर पर नक्काशी की जाती है. पत्थर पर नक्काशी काफी अच्छी लगती है और इसे करने में काफी समय भी लगता है.

भागलपुरी सिल्क

अगर कोई बिहार आए तो वो भागलपुरी सिल्क साड़ी जरूर लेता है. इस सिल्क साड़ी को काफी बेहतर क्वालिटी से बनाया जाता है. इस साड़ी को विदेश से आए लोग जरूर खरीदते है.

सुजनी कढ़ाई

बिहार की लोकप्रिय कला में शुमार सुजनी कढ़ाई काफी प्रसिद्ध है. इस कढ़ाई से रजाई, पर्दे या फिर बेडशीट बनाई जाती है. जिसे लोग काफी पसंद करते हैं. इस कला से ग्रामीण जीवन के दृश्यों को दिखाया जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story