Chanakya Niti: पति-पत्नी को इन कार्यों को करते समय कभी नहीं करना चाहिए एक-दूसरे से शर्म!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Aug 22, 2024

Shy

बहुत से लोग काफी शर्मीले किस्म के होते हैं, वो शादी के बाद भी अपने पार्टनर से परहेज और लज्जा में रहते हैं. बहुत से कामों को करते समय उन्हें अपने पार्टनर से काफी शर्म आती है.

Acharya Chanakya

इसी को लेकर भारत के विद्वान व्यक्तियों में से एक आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कुछ बातों का जिक्र किया है.

Partners

आचार्य चाणक्य का कहना है कि व्यक्ति को कभी भी अपने पार्टनर के साथ इन कार्यों को करते समय शर्म नहीं करनी चाहिए. चलिए हम आपको इसके बारे में बताते हैं.

Feather Flock

आचार्य चाणक्य का कहना है कि पति-पत्नी एक दूसरे के पूरक होते हैं, उन्हें अपने बीच किसी प्रकार का शर्म और लज्जा के लिए जगह नहीं रखनी चाहिए.

Husband-Wife

आचार्य चाणक्य के मुताबिक कुछ कार्य पति-पत्नी के बीच ऐसे होते हैं, जिसे लेकर अगर उनके बीच शर्म है, तो उनका रिश्ता ज्यादा समय तक चलने वाला नहीं है.

Rights

आचार्य चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी का एक-दूसरे पर पूरा अधिकार होता है. उन्हें अपने अधिकार को पार्टनर के ऊपर जताते समय शर्माना नहीं चाहिए.

Married Life

जब दांपत्य जीवन में पति-पत्नी एक दूसरे पर अधिकार जताते हैं, इससे उनके रिश्ते में प्यार बढ़ता है. वो खुशहाली से एक दूसरे के साथ रहते हैं.

Useless Rights

आचार्य चाणक्य का कहना है कि अधिकार जताने का मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि पति और पत्नी एक-दूसरे पर जबरदस्ती और बेमतलब का अधिकार जताएं.

Love

आचार्य चाणक्य के मुताबिक कभी भी पति और पत्नी को एक-दूसरे के प्रति अपना प्रेम जाहिर करते समय संकोच नहीं करना चाहिए.

Happy

जिस रिश्ते में पति-पत्नी एक दूसरे के प्रति अपने प्रेम को जाहिर नहीं कर पाते हैं, वो अपने रिश्ते में खुश नहीं रहते हैं.

Dedicated

पति-पत्नी को कभी भी एक-दूसरे के प्रति समर्पित रहने में संकोच नहीं करना चाहिए. वैवाहिक जीवन में पति-पत्नी दोनों का ही ये मूल कर्तव्य है कि वो एक-दूसरे के प्रति पूर्ण रूप से समर्पित रहें.

Disliked Habits

जब भी पति-पत्नी को एक-दूसरे की कोई बात या हरकत पसंद न आए, तो उन्हें सीधे तौर पर इसके बारे में अपने पार्टनर को बता देना चाहिए.

Talking

कभी भी पति-पत्नी को एक दूसरे से बुरी लगी बातों के बारे में बताने, इसके बारे में बैठ कर बात करने में संकोच नहीं करना चाहिए.

Problems

आचार्य चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी को कभी भी कोई बात मन में दबाकर नहीं रखना चाहिए. उन्हें अपनी बात, दिक्कतों के बारे में खुल कर अपने पार्टनर से बात करने में संकोच नहीं करना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story