Chanakya Niti: इन 5 तरह के लोगों से भूलकर भी न करें दोस्ती, निकलेंगे काफी मतलबी और दगाबाज!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jul 11, 2024

Acharya Chanakya Niti Shastra

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में ऐसे बहुत से बातों का जिक्र किया है, जिसे अगर आप अपने जीवन में अपना ले तो आपको कोई भी धोखा नहीं दे सकता है.

Friend Habit

आपके साथ दगाबाजी हो इससे पहले ही आप उस व्यक्ति के आदतों के बलबूते उसे पहचान लेंगे की वो आपका दोस्त हैं या दुश्मन.

Greedy Friends

आचार्य चाणक्य के अनुसार लोभी और हर समय अपेक्षा रखने वाले मित्रों से आपको बचकर चलने की जरूरत होती है.

Acharya Chanakya

आचार्य चाणक्य के मुताबिक आपको किन बातों को अपने मित्र को बताना चाहिए और किन बातों को नहीं इसके बीच में एक लकीर खीच कर रखने की जरूरत होती है. हो सकता है कि कोई दगाबाज मित्र आपके बताए गए बातों का फायदा उठा ले.

Selfish Friend

स्वार्थी नेचर वाले लोगों से मित्रता करने से आपको बचना चाहिए. ऐसे लोग आपके सगे नहीं होते हैं. ये लोग जहां अपना फायदा देखते हैं वहां मुंह मोड़ लेते है.

Make Friend Wisely

आचार्य चाणक्य का कहना है कि हमें दोस्त बहुत ही सोच समझ कर बनाना चाहिए. क्योंकि संगत का जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता है.

Foolish Friend

कभी भी इंसान को मूर्खों से दोस्ती नहीं करनी चाहिए. मूर्ख लोगों का कोई भरोसा नहीं होता है. वो कभी भी आपको मुश्किल परिस्थिति में डाल सकता है.

Double Faced Friends

हर किसी की बुराई करने वाले दोस्तों से आपको दूर ही रहना चाहिए. ऐसे लोग सबके सामने अच्छे रहते है और पीठ पीछे उसी का बुराई और मजाक बनाते है.

Wise Enemy

आचार्य चाणक्य के अनुसार, मूर्ख मित्र से कई ज्यादा बेहतर होता है ज्ञानी शत्रु. बुद्धिमान दुश्मन से आप बहुत कुछ सीख सकते हैं लेकिन मूर्ख दोस्त आपके बुद्धि को और भी भ्रष्ट कर देता है.

Emotional Friend

आपको ऐसे लोगों से दोस्ती करने से बचना चाहिए जो बहुत ज्यादा भावुक हो. साथ ही उन लोगों से भी दोस्ती कम करें जो सबके दोस्त होते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story