HIV और AIDS को आप भी समझते है एक, तो आप गलत है

Kajol Gupta
Sep 21, 2024

एड्स

इन दिनों में बिहार-झारखंड में एड्स तेजी से फैल रहा है. इसकी चपेट में लोग तेजी से आ रहे है. अब तक बिहार के बेतिया है तीन हजार से मरीज मिल चुके है. ये एक गंभीर बीमारी है.

एचआईवी

आपने एड्स के साथ-साथ एचआईवी बीमारी का नाम भी जरूर सुना होगा. लेकिन क्या आप भी इन दोनों को एक ही बीमारी मानते है. तो आप गलत है.

क्या है HIV

HIV एक वायरस है. इसे ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस के नाम से जाना जाता है.

HIV

एचआईवी आपका इम्यून सिस्टम की सेल्स को कमजोर और नष्ट कर देता है. जिसके वजह से आपका शरीर अन्य बीमारियों से भी नहीं लड़ पाता है.

क्या है AIDS

वहीं जब HIV आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को पूरी तरह नष्ट या कमजोर कर देता है तो फिर यह एक्वायर्ड इम्यूनो डेफिशियेंसी सिंड्रोम या एड्स का कारण बन जाता है.

AIDS

एड्स वो बीमारी है जो एचआईवी से होती है. एड्स संक्रमण का सबसे अंतिम और गंभीर स्टेज है. इस संक्रमण के बाद आपका इम्यून सिस्टम काफी हद तक डैमेज हो जाता है.

HIV and AIDS

बता दें कि एचआईवी एक वायरस है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है, जबकि एड्स एचआईवी संक्रमण के कारण होने वाला गंभीर चरण है.

एड्स

एड्स में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पूरी तरह से कमजोर और नष्ट हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bihar Jharkhand इसकी पुष्टि नहीं करता है. कुछ भी लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें)

VIEW ALL

Read Next Story