Weight Gain Tips: दुबलेपन से हैं परेशान? जानें ये 5 वेट गेन टिप्स

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jun 21, 2024

Thinness

कुछ लोग अपने शरीर के दुबलेपन से काफी परेशान रहते हैं. वो वेट गेन करने के लिए अलग-अलग डाइट प्लान को फॉलो करते हैं लेकिन उन्हें पॉजिटिव रिजल्ट नहीं मिलता है.

Tips

अगर आप भी अपने शरीर के दुबलेपन को दूर करना चाहते है, तो ये डाइट रूल फॉलो करें.

Check Weight

अपने वेट गेन प्रोसेस को फॅालो करने से पहले आप सुबह फ्रेश होने के बाद अपना वेट चेक करें.

Diet Plan

वेट चेक करने के बाद आप अपने लिए एक डाइट प्लान को इस तरह बनाए जिसमें हर मील के बीच में स्नैकिंग टाइम हो. जैसे अगर आप पूरे दिन में 4 बार भोजन करते हैं तो हर एक मील के बीच में 2-3 घंटे के गैप पर आप कुछ न कुछ खाएं.

Diet Chart

जैसे ब्रेकफास्ट और लंच के बीच आप फ्रूट्स खा लें, लंच और मील के बीच शेक या जूस पी लें, मील और डिनर के बीच जो टाइम होता है उसमें इवनिंग स्नैक्स ले और रात में डिनर करने के बाद सोने से पहले दूध के साथ ड्रायफ्रूट ले.

High Calorie Food

जो लोग दुबलेपन से परेशान रहते हैं उन्हें अपनी डाइट में लो कैलोरी फूड के जगह हाई कैलोरी फूड को शामिल करना चाहिए. जैसे- चीज, पनीर, बटर, मूंगफली, चिकन, मछली, अंडा और ब्रेड आदि को शामिल करना चाहिए.

Proper Sleep

शरीर के वजन को बढ़ाने के लिए आप 6-8 घंटे की अच्छी नींद लें. इससे आपका स्ट्रेस लेवल कम होता है और आपकी बॉडी रिलैक्स होने के साथ वेट गेन करती है.

Water Consumption

दिन में कम से कम तीन लीटर पानी का सेवन जरूर करें, इससे आपके शरीर की पाचन शक्ति बढ़ती है.

Digestion Problem

अगर आपको ज्यादा खाने से पाचन शक्ति की समस्या होती है तो आप डॉक्टर के पास पाचन संबंधित दिक्कत को लेकर जाएं और इसका उपचार करवाएं.

Description

यहां प्रस्तुत की गई तमाम जानकारी आपके मदद हेतु है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. शरीर से संबंधित समस्या से निजात पाने के लिए विशेषज्ञ के पास जरूर से जाएं.

VIEW ALL

Read Next Story