Nalanda Tourist Places: अगर आप नालंदा घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो इन 9 जगहों पर जाना न भूले

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jun 20, 2024

Nalanda

विश्व प्रसिद्ध बिहार का जिला नालंदा में कई विश्व प्रसिद्ध घूमने की जगह है चलिए हम आपको उनके बारे में बताते है.

Nava Nalanda Mahavihara

नव नालंदा महाविहार, नालंदा के पर्यटन स्थलों में से एक हैं. ये जगह आज के आधुनिक दुनिया के सामने प्राचीन परंपरा को दर्शाती है. इस जगह को बौद्ध धर्म को मानने वाले लोगों के लिए आधुनिक केंद्र के तौर पर निर्मित किया गया है.

Sun Temple Nalanda

सूर्य मंदिर नालंदा, सूर्य देव को समर्पित यह मंदिर विश्व प्रसिद्ध नालंदा विश्वविद्यालय के पास ही स्थित है. सूर्य मंदिर परिसर के अंदर और भी अन्य हिंदू और बौद्ध धर्म देवी-देवताओं की प्रतिमा बनाई गई है. यहां हर साल दो बार बड़ी ही धूमधाम से छठ पूजा का आयोजन किया जाता है.

Nalanda Archaeological Museum

नालंदा पुरातत्व संग्रहालय, इस संग्रहालय में नालंदा विश्वविद्यालय के पुराने अवशेष रखे गए हैं. जिसमें प्राचीन नालंदा की झलक देखने को मिलती है. यहां पर आपको मूर्तियों से लेकर अन्य कलाकृतियां भी देखने को मिलेगी.

The Great Stupa

महान स्तूप, नालंदा के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक महान स्तूप को तीसरी शताब्दी में ही महाराज अशोक ने बनवाया था. यह स्तूप नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहरों में से एक है. इस स्थल का निर्माण पिरामिड के तौर पर किया गया था, जिसके दोनों तरफ शानदार मूर्तियां और सीढ़ियां बनी हुई है.

Xuanzang Memorial Hall

ह्वेन त्सांग मेमोरियल हॉल, नालंदा के पर्यटन स्थलों में से एक हैं. इसे एक लोकप्रिय चीनी यात्री के याद में बनवाया गया था, जो नालंदा विश्वविद्यालय में बौद्ध धर्म और रहस्यवाद का अध्ययन करने आया था.

Nalanda University

नालंदा विश्वविद्यालय, दुनिया के सबसे पहले विश्वविद्यालय के तोड़ पर मशहूर नालंदा विश्वविद्यालय प्राचीन शिक्षा का केंद्र हुआ करता था. यहां पर प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के अवशेष और खंडहर देखने को मिलते है.

Rajgir

राजगीर, मगध साम्राज्य की राजधानी कहे जाने वाली ये जगह नालंदा के सबसे सुंदर शहरों में से एक हैं. पांच पहाड़ियों से घिरी हरी-भरी घाटी में स्थित राजगीर का उल्लेख महाभारत में भी मिलता है. राजगीर को प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक माना गया है. इस जगह पर गर्म पानी में औषधीय गुण पाए जाने वाले झड़ने काफी प्रसिद्ध है.

Surajpur Baragaon

सूरजपुर बड़ागांव, नालंदा के उत्तर दिशा में स्थित यह जगह झील और सूर्य देवता को समर्पित मंदिर के लिए विख्यात है. यहां पर हर साल छठ पर्व को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है, जिसे देखने के लिए हजारों लोग इस स्थान पर आते हैं.

Pavapura

पावापुरा, जैन घर्म के लोगों के लिए नालंदा का यह स्थान बहुत मायने रखता है. कहा जाता है कि इसी स्थान पर भगवान महावीर को दफनाया गया था. यहां के तालाब का विशेष महत्व है माना जाता है कि भगवान महावीर के राख को इकठ्ठा करते समय यहां से मिट्टी की परत को हटा कर तालाब का निर्माण किया गया था. जहां बाद में जल मंदिर को बनाया गया, आज ये जगह दुनिया भर में तीर्थ स्थल के रूप में मशहूर है.

VIEW ALL

Read Next Story