Vastu Tips: घर बनाने की कर रहे हैं प्लानिंग, तो इस दिशा में दे बाथरूम का दरवाजा!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jul 12, 2024

Vastu Shastra

वास्तु शास्त्र में कई ऐसे बातों का जिक्र किया गया है, जिसे अगर अपने जीवन में अपना लिया तो आप लाइफ में होने वाले कईयों दोष से बच सकते हैं.

Washroom Door

आपके घर के बाथरूम का दरवाजा किस दिशा में है, वास्तु शास्त्र के अनुसार ये बहुत मायने रखता है.

Door Direction

जब भी आप घर ले या नया घर बनाएं, हमेशा वास्तु शास्त्र के हिसाब से ही बाथरूम के दरवाजे को दें. ऐसा करना आपके घर-परिवार के लिए अच्छा होता है.

North Direction

घर के बाथरूम का दरवाजा हमेशा उत्तर या उत्तर पश्चिम दिशा में ही देना चाहिए. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि जब भी आप बाथरूम का दरवाजा अंदर से खोले तो वो पश्चिम दिशा की ओर खुले.

South Direction

वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको कभी भी अपने घर के बाथरूम का दरवाजा दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व दिशा में नहीं बनवाना चाहिए. ऐसा करना आपके घर परिवार के लिए शुभ नहीं होता है.

South-West Direction

अगर घर का बाथरूम दक्षिण-पश्चिम दिशा में है, तो उसके गेट को अंदर से खोलने पर सामने दक्षिण-पूर्व दिशा होना चाहिए. ऐसा होने से ये घर के लिए अशुभ नहीं होता है.

North/East Direction

अगर आपके घर के बाथरूम का गेट उत्तर या पूर्व दिशा में खुलता है, तो बाथरूम किसी भी डायरेक्शन में हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है. इसका आपके घर-परिवार पर बुरा असर नहीं पड़ेगा.

Broken Gate

ध्यान रखें आपके घर के बाथरूम का गेट कभी भी टूटा हुआ नहीं लगा होना चाहिए. अगर ऐसा है तो ये आपके घर के लिए अशुभ है. आपको जल्द से जल्द इसे बदलना चाहिए.

Vastu Dosh

घर के बाथरूम का गेट उत्तर दिशा में खुलता है तो इससे घर का वास्तु दोष समेत अन्य दोष भी कम होता है.

Disclaimer

यहां प्रस्तुत की गई जानकारी सामान्य धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है. Zee न्युज इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story