T20 World Cup 2024: भारत का T20 वर्ल्ड कप जीतने में, धोनी के नंबर 7 का रोल!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jun 30, 2024

T20 World Cup 2024 Final Match

ब्रिजटाउन (बारबाडोस) के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम में 29 जून 2024 को T20 विश्व कप का फाइनल मैच खेला गया. जिसे भारत ने साउथ अफ्रीका से 7 रनों से जीत, इतिहास के पन्नों में सुनहरी दास्तान को दर्ज किया है.

Indian Cricket Team

इंडियन क्रिकेट टीम ने कल के मैच को जीत 140 करोड़ भारतीयों के 17 सालों के लंबे इंतजार को खत्म किया है.

Memorable Match

29 जून 2024 का दिन हमेशा याद रखा जाएगा. जब भी देश के लिए जी-जान से खेलने की बात की जाएगी तो कल के मैच का जिक्र जरूर होगा.

World Cup 2024 Trophy

T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के हर एक खिलाड़ी ने देश के लिए आखिरी वक्त तक एक जुट होकर खेला और वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को देश के नाम किया.

Score

इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था, जहां उन्होंने साउथ अफ्रीका के सामने 176/7 रनों का लक्ष्य रखा था. वहीं साउथ अफ्रीका ने 169/8 रन बनाते हुए, भारत को 7 रनों से मैच के ट्रॉफी को दिलाया.

Maahi Role

लेकिन भले ही मैच टीम इंडिया ने रोहित शर्मा के कप्तानी में जीता है. लेकिन कुछ फैंस इस मैच में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और 2007 में देश को T20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने वाले शख्स महेंद्र सिंह धोनी की भूमिका बता रहे है.

Maahi Number 7

दरअसल थलाइवा के जर्सी का नंबर 7 है और उनका जन्मदिन भी 7 जून को मनाया जाता है. वहीं कल भारत ने भी 7 रनों से ही साउथ अफ्रीका को हराते हुए 2007 के बाद दूसरी बार T20 विश्व कप को देश के नाम किया है.

Thala For A Reason

जब भी क्रिकेट जगत में कोई भी चीज 7 नंबर से जुड़ी होती है, तो धोनी के फैंस 'थाला फॉर ए रीजन' का नारा बुलंद कर देते हैं. यही कारण है कि इंडिया के 7 रनों से मैच जीतने के बाद सोशल मीडिया पर थाला फॉर ए रीजन ट्रेंड हो रहा है.

Maahi Instagram Post

हालांकि इंडिया के इस ऐतिहासिक जीत के बाद धोनी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर खुशी जाहिर करते हुए लिखते है कि विश्व कप चैंपियन 2024, मेरी हृदय गति बढ़ गई थी. शांत रहने, आत्मविश्वास रखने और आप लोगों ने जो किया वह करने के लिए बहुत अच्छा.

Maahi Instagram Post Caption

माही आगो लिखते हैं विश्व कप को घर लाने के लिए घर और दुनिया भर के सभी भारतीयों की ओर से बहुत-बहुत धन्यवाद. बधाई हो, अमूल्य जन्मदिन उपहार के लिए धन्यवाद.

Virat-Bumrah

जानकारी के लिए आपको बता दें कि T20 विश्व कप 2024 के फाइनल मैच में विराट कोहली 'प्लेयर ऑफ द मैच' रहे वहीं जसप्रीत बुमराह को 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' का टाॅफी दिया गया.

Rohit-Virat-Jadeja Retirement

T20 विश्व कप 2024 को देश के नाम करने के बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली ने T20 इंटरनेशनल मैच से संन्यास ले लिया.

New Generation

संन्यास लेते हुए विराट ने कहा अब नई पीढ़ी को आगे आने का और टीम इंडिया के क्रिकेट टीम में जगह बनाने का मौका मिलना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story