Kapur Ke Fayade: 2 रुपये से बदल सकती है आपकी जिंदगी, बहुत कम लोग जानते हैं इसके चमत्कारी फायदे

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Sep 27, 2023

कपूर से होने वाले फायदे

अगर आपकी कुंडली में सर्प दोष, पितृ दोष या राहु-केतु के दोष हैं, तो भी आपको कपूर अपने पास ही रखना चाहिए.

नकारात्मक ऊर्जा

वास्‍तु में भी कपूर को बहुत शुभ माना गया है. कपूर में नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करने की शक्ति भी बताई गई है. ज्‍योतिष शास्‍त्र में भी कपूर के कई फायदे बताए गए हैं.

तासीर ठंडी

कपूर की तासीर ठंडी होती है. यदि आप अपनी जेब में कपूर रखते हैं, तो आपका मन हमेशा शांत रहता है. शांत मन से किया गया हर कार्य सफल होता है.

एड़ियां

सर्दियों में एड़ियां फट जाती हैं. इससे निजात के लिए थोड़ा गर्म पानी कर लें और उसमें कपूर मिलाकर कुछ देर तक अपने पैरों को इस पानी में रखें और फिर साफ कर लें.

घाव

खेलते-कूदते समय शरीर पर घाव लगना या थोड़ा बहुत हाथ जल जाना बहुत ही सामान्य है. किसी एंटीबायोटिक क्रीम या दवाई की जगह आप कपूर लगा सकते हैं.

सिरदर्द

अगर आप सिरदर्द से परेशान हैं तो कपूर के साथ शुण्ठी को पीस लें और इसका लेप माथे पर लगाने से सिर दर्द में काफी आराम मिलता है.

लड़कों और लड़कियां

लड़कों और लड़कियां दोनों के चेहरे में बड़ी संख्या में मुंहासे हो जाते है. कुछ बच्चों के मुंहासे तो जल्दी ठीक हो जाते हैं. कपूर का तेल काफी फायदेमंद साबित होता है.

चेहरे पर दाग

अगर किसी व्यक्ति के चेहरे पर दाग हैं तो वे नारियल के तेल में कपूर मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरह के दाग पर नारियल तेल और कपूर का ये मिश्रण काफी लाभकारी है.

तेल में कपूर

नारियल के तेल में कपूर मिलाकर बालों में लगाने से बाल झड़ना कम हो सकता है. साथ ही रूसी की समस्या भी खत्म हो सकती है.

सर्दी-जुकाम

सर्दी-जुकाम होने पर गरम पानी में कपूर डालकर भाप लेने से काफी राहत मिलती है. खांसी होने पर सरसों या तिल के तेल में कपूर मिलाकर पीठ और छाती पर मालिश से राहत मिलती है.

VIEW ALL

Read Next Story