Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में कैसे करें पितरों का तर्पण, जानें किस दिशा में मुंह कर दें जल?

Gangesh Thakur
Sep 28, 2023

Pitru Paksha 2023

29 सितंबर से 14 अक्टूबर तक इस बार श्राद्ध पक्ष चलेगा. इस दौरान देश के विभिन्न स्थलों पर लोग अपने पितरों का पिंडदान या तर्पण करेंगे.

Pitru Paksha 2023

हिंदू धर्म में तीन तरह के ऋृण बताए गए हैं जिसमें देव ऋृण, ऋषि ऋृण और पितृ ऋृण आते हैं. इसमें पितृ ऋृण को सबसे खास माना गया है.

Pitru Paksha 2023

वैसे भी पितृपक्ष की शुरुआत भादो महीने की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि से हो जाती है और आश्विन महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि तक चलती है.

Pitru Paksha 2023

इस दौरान लोग पितरों की आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान करते हैं. ताकि पितरों का उनपर और उनके परिवार पर आशीर्वाद बना रहे.

Pitru Paksha 2023

पितरों को जलार्पण हमेशा अंगूठे के जरिए किया जाता है. इससे पितरों की आत्मा को शांति मिलती है. क्योंकि अंगूठे वाला हिस्सा पितृ तीर्थ कहलाता है.

Pitru Paksha 2023

पितरों का तर्पण या पिंडदान हमेशा दक्षिण मुख से बैठकर करना चाहिए, इसमें काले तिल, कुशा, अक्षत और सफेद फूल का विशेष महत्व बताया गया है.

Pitru Paksha 2023

पितरों का श्राद्ध, तर्पण या पिंडदान हमेशा पवित्र नदी के तट पर करना चाहिए. ऐसा करने से पितरों को यह जल जल्दी मिलता है.

Pitru Paksha 2023

वैसे आपको बता दें कि देव ऋृण से मुक्ति के लिए पूर्व की दिशा में मुख करके जल देने का विधान है. वहीं ऋृषि ऋृण के लिए उत्तर की दिशा में मुख करके जल दिया जाता है.

Pitru Paksha 2023

जबकि पितृ ऋृण से मुक्ति के लिए दक्षिण दिशा में मुख करके पितरों को जल और तिल देने का विधान बताया गया है.

Pitru Paksha 2023

इसके साथ ही बता दें कि देवताओं को एक अंजली जल, ऋषियों को दो अंजली जल और पितरों को तीन अंजली जल देने का वर्णन शास्त्रों में है.

VIEW ALL

Read Next Story