Tulsi Direction: घर के इस दिशा में लगाएं तुलसी पौधा, हमेशा बनी रहेगी सुख-शांति!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jul 17, 2024

Sanatan Dharma

सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का एक विशेष स्थान है. हिंदू लोग अपने घर-आंगन में तुलसी का पौधा जरूर से लगाते है.

Goddess Laxmi

तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है, लोगों के लिए ये पौधा पूजनीय है. जिसे पहले वृंदा नाम से जाना जाता था.

Tulsi Leaves

तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल पूजा-पाठ और हवन के दौरान किया जाता है. कोई भी पूजा-पाठ तुलसी की पत्तियों के बिना अधूरी होती है.

Mythology

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार घर-आंगन में तुलसी के पौधे को लगाने का एक सही दिशा होता है. जिससे घर-परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

Right Direction

कहां जाता है कि अगर आप घर में तुलसी के पौधे को सही दिशा में नहीं लगाते है, तो इससे आपके परिवार पर इसका सही प्रभाव नहीं पड़ता है.

North-East Direction

शास्त्रों के अनुसार लोगों को हमेशा अपने घर के उत्तर या पूर्व, ईशान कोण में ही तुलसी के पौधे को लगाना चाहिए. माना गया है कि घर में इस पवित्र पौधे को लगाने का ये सबसे सही दिशा है.

East Direction

अगर आप अपने घर के पूर्व दिशा में तुलसी के पौधे को लगाते है, तो इससे घर में सूर्य के समान ऊर्जा बनी रहती है. घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.

North Direction

जिन लोगों के घर में तुलसी का दिशा उत्तर होता है. उस घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. परिवार में कलह-क्लेश का माहौल बना रहता है.

Wrong Direction

तुलसी के पौधे को घर के गलत दिशा में लगाने से ये सूख जाता है. इससे घर में आर्थिक तंगी और कंगाली जैसी परिस्थिति का सामना करना पडता है.

South Direction

कहां जाता है कि घर का दक्षिण दिशा, पितरों का दिशा होता है. इसलिए कभी भी घर के दक्षिण दिशा में तुलसी के पौधे को नहीं लगाना चाहिए.

Disclaimer

यहां प्रस्तुत की गई जानकारी सामान्य धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है. Zee न्युज इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story