Profit

आज के समय में कुछ लोग मुनाफा कमाने के लिए किसी भी हद को पार कर रहे हैं.

Market Products

मार्केट में मिलने वाले ज्यादातर प्रोडक्ट में मिलावट की खबरें आती रहती है. चाहे वो फूड आइटम ही क्यों न हो.

Kitchen Spices

अगर आप भी किचन में इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों की गुणवत्ता को परखना चाहते हैं तो, करें ये काम...

Red Chilli Powder

आपको जानकर हैरानी होगी कि लाल मिर्च के पाउडर में ईंट को पीसकर मिलाया जाता है और उसमें लाल रंग को बनाए रखने के लिए कलर का यूज किया जाता है.

Red Chilli Powder Quality

लाल मिर्च के पाउडर की शुद्धता को पहचाने के लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच लाल मिर्च का पाउडर मिलाए. इसके बाद पानी में मिले पाउडर को हथेली पर लेकर रगड़ें अगर आपके हाथ पर कुछ दरदरा सा प्रतीत होता है तो आपकी मिर्च में मिलावट है.

Soapstone

अगर भीगी हुई लाल मिर्च के पाउडर को हथेली पर रगड़ने से आपको साबुन के चिकनाहट जैसा महसूस होता है तो, आपके लाल मिर्च पाउडर में सोपस्टोन की मिलावट है.

Dhaniya Powder

धनिया पाउडर में भूसा के मिलावट की शिकायत खूब देखने को मिलती है. इसलिए इसकी क्वालिटी को चेक करने के लिए आप एक ग्लास पानी में धनिया के पाउडर को मिलाएं. अगर धनिया पानी में जाते ही ऊपरी सतह पर तैरने लगती है तो, इसका मतलब है कि आपके धनिया पाउडर में मिलावट है.

Haldi Powder

हल्दी की क्वालिटी को चेक करने के लिए भी आप एक ग्लास पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर को मिलाएं, अगर पानी में हल्दी मिलाते ही पानी गंदा हो जाता है तो समझ जाइए कि आपके हल्दी पाउडर में मेटानिल येलो कलर की मिलावट है.

Be Aware

इसलिए जब भी आप मसाला को खरीदें तो उसकी गुणवत्ता की जांच जरूर से करें, नहीं तो ये आपके और आपके परिवार के सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

Description

यहां प्रस्तुत की गई तमाम जानकारी आपके मदद हेतु है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story