Benefits of Using Stairs: लिफ्ट के जगह सीढ़ी का करें इस्तेमाल, शरीर को मिलेंगे ये 5 बेहतरीन फायदे!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jul 07, 2024

Lift Use

आमतौर पर लोग सीढ़ी के जगह लिफ्ट का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते है.

Convenience

सहुलियत और समय की बचत होने के कारण लोग लिफ्ट का इस्तेमाल चढ़ने-उतरने के लिए ज्यादा करते है.

Change in Habit

लेकिन अगर आप अपने हैबिट में सिर्फ एक बदलाव करते हैं तो इससे आपको कई शारीरिक लाभ मिल सकते हैं. पूरा जानने के लिए अंत कर जरूर से बने रहे.

Climbing Stairs

सीढी चढ़ना एक तरह का एक्सर्साइज ही है, अगर आप रोजाना ऊपर चढ़ने और उतरने के लिए लिफ्ट के जगह सीढ़ी का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके अनचाहे मोटापा को कम करने में मदद करता है.

Metabolic Process

सीढ़ी चढ़ने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म प्रोसेस तेज हो जाता है. अगर आप एक बार में 30 सीढ़ियां चढ़ते हैं तो इससे आपके शरीर का 10 कैलोरी बर्न होता है.

Blood Circulation

सीढ़ी चढ़ना दिल के लिए काफी अच्छा होता है. सीढ़ी चढ़ने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है साथ ही इससे आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है.

Cholesterol

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होना दिल के साथ डायबिटिक लोगों के लिए भी खतरनाक होता है. सीढ़ी का उपयोग करने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है.

Problem of Insomnia

जिन लोगों को नींद न आने की समस्या होती है उनके लिए सीढ़ी का उपयोग करना काफी फायदेमंद होता है. प्रतिदिन सीढ़ी के इस्तेमाल से आपको इस तरह की समस्या से राहत मिलती है साथ ही आपका शरीर इन्सोमनिया की समस्या से भी काफी हद तक बचा रहता है.

Energetic and Happy

सीढ़ियां चढ़ना आपके स्वास्थ्य के साथ आपके मेंटल हेल्थ और मूड के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इससे आप एनर्जेटिक के साथ खुश रहते है.

Muscles Become Stronger

सीढ़ियां चढ़ने से आपके पैरों का मसल्स मजबूत होता है. ये आपके शरीर के जांघ, घुटना और हिप के मसल्स को मजबूत बनाता है.

Exercise

अगर आप जिम जाने या एक्सरसाइज करने का समय नहीं निकाल पाते हैं तो कम से कम घर या ऑफिस में लिफ्ट के जगह सीढ़ी का इस्तेमाल करें.

Disclaimer

यहां प्रस्तुत की गई तमाम जानकारी आपके मदद के लिए है. Zee न्युज इसकी पुष्टि नहीं करता है. शरीर से जुड़ी समस्या हेतु विशेषज्ञ के पास जरूर से जाएं.

VIEW ALL

Read Next Story