कमजोरी, थकान और हाथ-पैरों में झुनझुनी, विटामिन B12 की कमी के हैं ये लक्षण

K Raj Mishra
Nov 13, 2023

कमजोरी

विटामिन बी12 की कमी से शरीर अंदर से कमजोर होने लगता है और इसके कई अन्य लक्षण भी साफ नजर आने लगते हैं. एक तरह से विटामिन बी12 की कमी से शरीर असहाय हो जाता है.

लक्षण

इस विटामिन की कमी होने से शरीर में लगातार कमजोरी, सांस फूलना, चक्कर आना, हाथ-पैरों के तलवों में छुनछुनी होना, हाथ-पैर सुन्न होने जैसे लक्षण दिखते हैं.

स्किन पर असर

इस विटामिन की कमी होने से स्किन पर भी साफ असर दिखने लगता है. स्किन का रंग पीला पड़ने लगता है. इस विटामिन की कमी होने से स्किन ड्राई होने लगती है, खाल निकलने लगती है.

शाकाहारियों को ज्यादा खतरा

मुंह में छाले होना भी इस विटामिन की कमी के लक्षण हैं. इस विटामिन की कमी शाकाहारी लोगों में ज्यादा होती है. नॉनवेज फूड्स खाने वाले भी इन लक्षणों को बिल्कुल इग्नोर ना करें और चेकअप जरूर कराएं.

विटामिन बी12 का लेवल

विटामिन बी12 का लेवल 300pg/mL से ऊपर होना चाहिए. 200pg/mL से कम खतरनाक होता है. इसकी कमी के कारण व्यक्ति जवानी में ही बूढ़ा हो जाता है. चेहरे पर बूढ़ापा साफ नजर आता है.

विटामिन बी12 के अच्छे सोर्स

विटामिन बी12 के अच्छे सोर्स हैं- मांस, मछली, अंडे, दूध, दही, पनीर, मशरूम और ताजे फल. फलों से विटामिन बी 12 हासिल करना चाहते हैं, तो आप सेब, केला और संतरा का सेवन कर सकते हैं.

सूचना

VIEW ALL

Read Next Story