दिल्ली से गाजियाबाद तक बनेगा मेट्रो की तीसरा कॉरिडोर

Deepak Yadav
Sep 09, 2024

गाजियाबाद वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. ब्लू और रेड लाइन मेट्रो कॉरिडोर मिलने के बाद गाजियाबाद को पिंक लाइन मेट्रो कॉरिडोर मिलेगा.

DMRC

डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन) ने गाजियाबाद में तीसरा मेट्रो रेल कॉरिडोर बनाने का प्रस्ताव उत्तर प्रदेश को भेजा है. इस प्रस्ताव के मुताबिक पिंक लाइन मेट्रो का विस्तार दिल्ली के गोकुलपुरी मेट्रो स्टेशन से अर्थला तक किया जाएगा.

DMRC ने पिंक लाइन मेट्रो को गोकुलपुरी से अर्थला तक विस्तारित करने का प्रस्ताव उत्तर प्रदेश सरकार के साथ ही दिल्ली और भारत सरकार को भी भेजा है.

Two Metro Corridors

गाजियाबाद में वर्तमान में दो मेट्रो कॉरिडोर हैं. ब्लू लाइन मेट्रो कॉरिजोर आनंद विहार से वैशाली तक परिचालित है. यह रूट तकरीबन दो किमी का है.

वहीं दूसरा रेड लाइन मेट्रो कॉरिडोर दिलशाद गार्डन से नया बस अड्डा तक परिचालित है. जो कि यह रूट तकरीबन साढ़े नौ किमी का है.

डीएमआरसी के प्रस्ताव के मुताबिक पिंक लाइन मेट्रो कॉरिडोर की लंबाई तकरीबन 13 किलोमीटर की होगी. वहीं इस रूट पर 10 से अधिक स्टेशन हो सकते हैं. वहीं ये स्टेशन कहां-कहां होंगे, यह बात डिटेल्ट प्रोजेक्ट रिपोर्ट फाइनल होने के बाद ही तय की जाएगी.

पश्चिमी दिल्ली और पूर्वी, दक्षिणी से बेहतर कनेक्टिविटी होगी. अभी गाजियाबाद से दक्षिण दिल्ली जाने के लिए कोई सीधा मेट्रो रूट नहीं है.

वहीं लोग, साऊथ एक्सटेंशन, सरोजनी नगर, भीकाजीकामा पैलेस, दिल्ली कैंट, राजौरी गार्डन, पंजाबी बाग, शालीमार बाग, पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, मयूर विहार, हजरत निजामुद्दीन, आश्रम, लाजपतनगर, आजादपुर और मजलिस पार्क तक सीधे जा सकेंगे.

इस कॉरिडोर के तैयाह होने के बाद दिल्ली और गाजियाबाद के लोगों को आवाजाही में काफी फायदा होगा.

VIEW ALL

Read Next Story