Good Food-

इस दौरान खाने पीने का खास ख्याल रखना पड़ता है. तो चलिए जानते हैं कि डेंगू में होने वाले बुखार के दौरान किन-किन चीजों से परहेज करना चाहिए और किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

Nikita Chauhan
Aug 03, 2023

Spicy Food-

डेंगू के मरीजों को मसालेदार खाने से परहेज करना चाहिए. क्योंकि, ये पेट में एसिड पैदा करता है और साथ ही ये अल्सर की बीमारी को बढ़ावा देता है. इसके सेवन से डेंगू को ठीक होने में लंबा समय लगता है.

Coffee-

डेंगू के मरीजों को कॉफी या कैफीन से जुड़ी चीजों से परहेज करना चाहिए. ये चीजें दिल की धड़कन बढ़ाने का काम करती है और थकान, मांसपेशियों की दिक्कत बढ़ाती हैं.

Non Veg-

डेंगू के मरीजों को नॉनवेज से परहेज करना चाहिए. क्योंकि, ये काफी मुश्किल से पचता है.

Healthy Liquid Diet-

डेंगू के मरीजों को गुनगुना पानी पीना चाहिए और खूब सारा हेल्दी लिक्विड डाइट लेना चाहिए. जैसे- नारियल पानी.. नारिलय पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है.

Papaya Leaves-

डेंगू के मरीजों को पपीते के पत्तों का सेवन करना चाहिए. ये पांचन में काफी मदद करते हैं. और प्लेटलेट काउंट तेजी से बढ़ाता हैं और इससे डेंगू के इलाज में मदद मिलती है.

Kiwi-

डेंगू के मरीजों को कीवी का सेवन करना चाहिए. इसमें पोटेशियम, विटामिन A और विटामिन E भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने में, हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसी के साथ ये लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है, जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है और डेंगू बुखार से लड़ने में मदद करता है.

VIEW ALL

Read Next Story