इस साल खुल जाएगा गंगा एक्सप्रेसवे, सीएंम योगी आदित्यनाथ ने किया ऐलान

Zee News Desk
Jun 30, 2024

Ganga Expressway

उत्तर प्रदेश को चार नए लिंक एक्सप्रेसवे मिलने वाले हैं. वहीं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने साल के आखिर तक गंगा एक्सप्रेसवे के पूरा होने का ऐलान किया है. वहीं इसके लिए यूपी के मुख्यमंत्री ने नए एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य का जायजा लेने के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक भी की.

Purvanchal Expressway

नए लिंक एक्सप्रेसवे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और आगरा-लखनऊ को आपस में जोड़ेंगे. वहीं गंगा एक्सप्रेसवे फर्रुखाबाद और जेवर हवाई अड्डे से जुड़ जाएगा. वहीं दो लिंक एक्सप्रेसवे जिनका निर्माण किया जाना है वह चित्रकूट लिंक एक्सप्रेसवे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे हैं.

तीसरा लंबा एक्सप्रेसवेगंगा एक्सप्रेसवे भारत का तीसरा लंबा एक्सप्रेसवे होने वाला है. यह एक्सप्रेसवे पूर्वी उत्तर प्रदेश को पश्चिमी भाग से जोड़ेगा.

December 2024

योगी आदित्यनाथ ने एक्सप्रेसवे को पूरा करने के लिए दिसंबर 2024 तक का निर्धारित समय दिया है.

वहीं इस एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीआईडीए) के द्वारा किया जा रहा है.

Delhi-Mumbai Expressway

इस एक्सप्रेसवे के बन जाने के बाद यह एक्सप्रेसवे राज्य का सबसे लंबा छह-लेन वाला एक्सप्रेसवे बन जाएगा. दिल्ली-मुबई एक्सप्रेसवे अभी सबसे लंबा एक्सप्रेसवे है, जिसकी लंबाई 1,350 किलोमीटर है.

गंगा एक्सप्रेसवे से मेरठ और प्रयागराज तके बीच यात्रा का समय 11 घंटे से घटाकर 6 घंटे तक का रह जाएगा.

100 Kilometers Per Hour

इस एक्सप्रेसवे की डिजाइन स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. वहीं इस पर 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गाड़ियां चल सकेगी.

VIEW ALL

Read Next Story