Kohinoor Diamond

कोहिनूर दुनिया का सबसे पुराना और सबसे बड़ा तराशा गया हीरा है, जिस पर पाकिस्तान, अफगानिस्तान और ईरान भी अपना दावा जता चुका है.

Zee News Desk
Sep 03, 2023

Babarnama

इसका जिक्र बाबर की आत्मकथा 'बाबरनामा' में किया गया था.

Found in Krishna River

यह काकतीय राजवंश के दौरान आंध्र प्रदेश में कृष्णा नदी के पास कोल्लूर की खदान में मिला था.

Diamond is only 105.6 carats

यह हीरा महज 105.6 कैरेट का रह गया है, लेकिन शुरुआत में यह करीब 186 कैरेट का था.

Alauddin Khilji

14वीं शताब्‍दी में अलाउद्दीन खिलजी ने इसे काकतीय से लूटा और फिर मुगल बादशाह बाबर ने आगरा और दिल्‍ली किले को जीतकर इस हीरे को हथिया लिया था.

Nadir Shah

ईरानी शासक नादिर शाह ने 18वीं शताब्दी में मुगलों को हराकर उस हीरे को हथिया लिया. इस हीरे को नादिर शाह ने ही कोहिनूर (शनि का पहाड़ ) नाम दिया.

Ahmad Shah

बाद में अहमद शाह मुगलों से छीना गया मयूर तख्त और बेशकीमती हीरे को भारत से बाहर ले गया.

Afghan ruler Ahmad Shah Durrani

नादिर शाह की हत्‍या के बाद उनके पोते शाहरुख मिर्जा ने अफगान शासक अहमद शाह दुर्रानी को कोहिनूर बतौर तोहफा सौंप दिया. बाद में दुर्रानी का पोता सूजा शाह उसे पेशावर (पाकिस्‍तान) ले आया.

Maharaja Ranjit Singh

यहां सिख शासक महाराजा रणजीत सिंह ने 1813 में इस हीरे को सूजा शाह से हथिया लिया, लेकिन 1849 में ब्रिटिश सेना से युद्ध और लाहौर की संधि के बाद कोहिनूर ब्रिटेन की महारानी विक्टोरिया को मिल गया.

King Charles III

एक आकलन के मुताबिक करीब 8 हजार करोड़ की कीमत वाले इस हीरे को ब्रिटेन ने भारत को लौटने से यह कहकर मना कर दिया कि यह उन्हें गिफ्ट में मिला था. कोहिनूर किंग चार्ल्स 3 के क्राउन की शोभा बढ़ा रहा है.

Modi government

हालांकि मोदी सरकार जल्द ही कोहिनूर हीरे पर फिर से भारत का दावा ठोकने और उसे लंदन से वापस लाने के लिए कूटनीतिक अभियान शुरू करेगी.

VIEW ALL

Read Next Story