Sunela Ratan-

जब किसी जातक की कुंडली में ग्रह की स्थिति कमजोर होती है या फिर किसी प्रकार का दोष होता है, तो ज्योतिष रत्नों को पहनने की सलाह देते हैं. इन्हीं रत्नों में से एक सुनहला रत्न.

Nikita Chauhan
Sep 08, 2023

सुनहला रत्न को धारण करने से व्यक्ति को हर क्षेत्र में मान-सम्मान मिलता है. इसके साथ ही पैसों की तंगी से हमेशा के छुटकारा मिलता है, तो चलिए जानते हैं किस राशियों के लिए सुनहला रत्न पहनना लाभकारी हो सकता है.

इन राशियों को मिलेगा लाभ-

ज्योतिष के अनुसार, जिन जातकों की कुंडली में गुरु की स्थिति खराब होती है, उन्हें सुनहला रत्न धारण करना चाहिए.

धनु राशि-

इस राशि वाले जातकों को सुनहला रत्न धारण करना चाहिए. धनु राशि वाले लोगों के लिए ये लाभकारी साबित होता है

वृश्चिक राशि-

इस राशि के जातक सुनहला रत्न धारण कर सकते हैं. क्योंकि, इस राशि वाले लोगों के लिए सुनहला रत्न शुभ माना जाता है.

मेष राशि-

अगर आपकी राशि में में बृहस्पति अकारक है, तो उन्हें इस रत्न को धारण करना चाहिए.

इस धातु में करें धारण-

ज्योतिष के अनुसार, सुनहला रत्न के स्वामी गुरु बृहस्पति है. इसलिए इस रत्न को हमेशा सोने में पहनना चाहिए. इसी के साथ आप इसे पंचधातु, प्लैटिनम और व्हाइट गोल्ड में भी धारण कर सकते हैं.

इस अंगुली में करें धारण-

ज्योतिष के अनुसार, सुनहला रत्न को हमेशा तर्जनी या फिर अनामिका अंगुली में धारण करना चाहिए. ऐसा करना लाभकारी सिद्ध हो सकता है.

इस दिन धारण करें-

पुखराज का उपरत्न सुनहला रत्न है और गुरु बृहस्पति इसके स्वामी माने जाते हैं. इसलिए सुनहला रत्न को गुरुवार के दिन धारण करना चाहिए.

ऐसे करें धारण-

गुरुवार के दिन सुबह सबसे पहले उठकर स्नान करें और इसके बाद घर के मंदिर में पूजा पाठ करें. इसके बाद एक तांबे के बर्तन में गाय का कच्चा दूध, गंगाजल, घी, शहद और तुलसी की कुछ पत्तियां मिलाए. इसके बाद इसमें सुनहला रत्न डाल दें.

इस पूरी प्रक्रिया के बाद ‘ऊँ ग्रां ग्रीं ग्रूं गुरुवे नमः’ मंत्र का 108 बार जाप करें. इसके बाद इसे गंगाजल से धोएं और फिर इसे धारण करें.

VIEW ALL

Read Next Story